• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार का बड़ा फैसला! खाने में पाई गई गड़बड़ी तो मिलेगा पूरा पैसा वापस, जानें नए नियम

सरकार का बड़ा फैसला! खाने में पाई गई गड़बड़ी तो मिलेगा पूरा पैसा वापस, जानें नए नियम

काली मिर्च में मिलावट, NCDEX के CEO के खिलाफ PE दर्ज

काली मिर्च में मिलावट, NCDEX के CEO के खिलाफ PE दर्ज

सरकार ने फूड सेफ्टी (Food Safety) के मोर्चे पर एक बड़ा फैसला लिया है. अब उपभोक्ता खाने-पीने के किसी भी सामान की लैब में टेस्टिंग (Food Testing) करा सकेंगे. अगर टेस्ट में सैंपल खराब पाया जाता है तो उनको टेस्ट का पैसा वापस कर दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सरकार ने फूड सेफ्टी के मोर्चे पर एक बड़ा फैसला लिया है. अब उपभोक्ता खाने-पीने के किसी भी सामान की लैब में टेस्टिंग (Food Testing) करा सकेंगे. अगर टेस्ट में सैंपल खराब पाया जाता है तो उनको टेस्ट का पैसा वापस कर दिया जाएगा. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कहना है कि इस सुविधा से खाने-पीने के सामान की क्वॉलिटी (Food Quality) को सुधारने के मामले में क्रांति आ सकती है. उसका यह भी कहना है कि इस तरह की टेस्टिंग कोई भी शख्स करा सकता है, लेकिन उसे यह काम किसी उपभोक्ता संगठन के माध्यम से करना होगा.

    गौरतलब है कि कई बार लोग खाने-पीने के सामान से शिकायत होने के बावजूद उसकी जांच नहीं करा पाते. इसकी एक बड़ी वजह जांच का खर्च भी है. अथॉरिटी का मानना है कि पैसा वापस होने की सुविधा मिलने से लोग फूड सैंपल्स की जांच के लिए आगे आएंगे और सिर्फ सरकारी एजेंसियों पर निर्भर नहीं रहेंगे.

    ये भी पढ़ें: 24 घंटे फ्री में NEFT से भेज सकेंगे पैसा, RBI ने लागू किया ये नियम

    दूध को लेकर सरकार ने बनाए नए नियम
    अगर आप दूध और दूध से बनी चीजों का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. क्योंकि फूड रेगुलेटर FSSAI ने डेयरी (FSSAI Milk Standards 2019) और दूध से जुड़ी कंपनियों के लिए कड़े नियम बनाए हैं. नए आदेश के मुताबिक, मवेशियों के चारे का BIS सर्टिफाइड होना जरूरी होगा. इस साल के मिल्क सर्वे में बड़ी कंपनियों के दूध में एंटीबायोटिक और बाकी कैमिकल पाए जाने के कुछ मामलों के सामने आने के बाद यह फैसला किया गया है.

    ये भी पढ़ें: जनवरी 2020 से इस क्रेडिट कार्ड पर बढ़ने जा रही ब्याज दर, जानें कितना हुआ इजाफा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज