• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • FSSAI का बड़ा कदम! अब दूध के नाम पर लोगों को बेवकूफ नहीं बना पाएंगी कंपनियां

FSSAI का बड़ा कदम! अब दूध के नाम पर लोगों को बेवकूफ नहीं बना पाएंगी कंपनियां

लैक्टोज इनटॉलरेंस क्या है जानें

लैक्टोज इनटॉलरेंस क्या है जानें

सरकार ने मिल्क को लेकर एक बड़ा रूल बदला है. इस वजह से जल्द ही सोया मिल्क और बादाम मिल्क या आइसक्रीम (Soya Milk, Badam Milk, Ice-cream) बेचने वाले बहुत सारे ब्रांड्स को मिल्क (Milk) शब्द का इस्तेमाल बंद करना होगा. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सरकार ने मिल्क को लेकर एक बड़ा रूल बदला है. इस वजह से जल्द ही सोया मिल्क और बादाम मिल्क या आइसक्रीम (Soya Milk, Badam Milk, Ice-cream) बेचने वाले बहुत सारे ब्रांड्स को मिल्क (Milk) शब्द का इस्तेमाल बंद करना होगा. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है. इस ड्राफ्ट के मुताबिक इसमें नॉन डेयरी प्रोडक्ट और प्लांट बेस डेयरी प्रोडक्ट के पैक पर मिल्क शब्द का इस्तेमाल करने पर रोक लगाने का प्रस्ताव रखा गया है. नोटिफिकेशन में कहा है कि मिल्क शब्द का इस्तेमाल सिर्फ जानवरों से मिलने वाले दूध और उससे बने प्रोडक्ट के पैक पर ही किया जाए.

    मिल्क लिखकर कंपनियों ने खूब बढ़ाई सेल
    भारत में दर्जनों ऐसे ब्रांड हैं जो सोया और आलमंड मिल्क, चीज़ और सोया मिल्क पाउडर रिटेल शॉप और ई-कॉमर्स ग्रॉसरी स्टोर पर बेच रहे हैं. ऐसा करने वालों में लोकप्रिय हर्शे एंड रॉ प्रेसरी से लेकर अरबन प्लैटर जैसे छोटे ब्रांड भी शामिल हैं. बता दें कि भारत में हर्शे एंड रॉ प्रेसरी कंपनी की यूनिट दुनिया की सबसे बड़ी चॉकलेट बनाने वाली यूनिट में से एक है, जो बहुत सारे प्लांट प्रोटीन प्रोडक्ट बेचती है, जिसमें सोया मिल्क और आलमंड मिल्क भी शामिल है. पिछले दिनों में कंपनी ने अपने कई प्रोडक्ट्स के लिए मार्केटिंग भी खूब बढ़ाई है, ताकि सेल बढ़ सके.

    FSSAI का ये कदम कंज्यूमर फ्रेंडली भी है और फार्मर फ्रेंडली
    FSSAI के प्रमुख अरुण सिंघल ने कहा है कि यह नोटिफिकेशन काफी रिसर्च करने के बाद जारी किया गया है. अभी इस नोटिफिकेशन पर टिप्पणियां ली जा रही हैं. अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोडी ने कहा कि FSSAI का ये कदम कंज्यूमर फ्रेंडली भी है और फार्मर फ्रेंडली भी. साथ ही डेयरी प्रोडक्ट की अंतरराष्ट्रीय परिभाषा के अनुरूप भी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज