लाइव टीवी

बिना सेहत की टेंशन खूब खाएं बिस्किट, सरकार जल्द ला रही नया नियम

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 2:35 PM IST

फूड रेगुलेटर FSSAI जल्द ही नया नियम लाने वाली है जिसके तहत बिस्किट और कुकीज में ट्रांसफैट की मात्रा कम की जाएगी.

  • Share this:
अगर आपको भी बिस्किट और कुकीज खाना पसंद है लेकिन सेहत की चिंता की वजह से बिस्किट खाने से बचते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. फूड रेगुलेटर FSSAI जल्द ही नया नियम लाने वाली है, जिसके तहत बिस्किट और कुकीज में ट्रांसफैट की मात्रा कम की जाएगी. दरअसल, बिस्किट और कुकीज में ट्रांसफैट की अधिक मात्रा होने से ये कई तरह की बीमारियों को न्यौता देता है. (ये भी पढ़ें: खुशखबरी! ऑनलाइन सस्ते AC बेचेगी सरकार, 40% तक बिजली की होगी बचत)

ट्रांसफैट से सावधान
ट्रांसफैट आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है. जिसकी वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.



2023 तक सभी प्रोडक्ट में ट्रांसफैट पर रोक लगाने का लक्ष्य
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2023 तक सभी प्रोडक्ट में ट्रांसफैट पर पूरी तरह रोक लगाने का लक्ष्य रखा है. जिसके बाद FSSAI ने सभी खाने के तेलों में जनवरी 2021 तक ट्रांसफैट घटाकर 3 फीसदी और जनवरी 2022 तक इसे और घटाकर 2 फीसदी करने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें: रोज 1000 रुपए लगाकार शुरू करें ये बिजनेस, 41 हजार महीना होगी कमाई
Loading...

FSSAI का तर्क था कि जब मुख्य स्रोत में ही ट्रांस फैट तय सीमा में होगा तो दूसरे खाने-पीने की चीजों में ये अपने आप ही नियंत्रित हो जाएगा. लेकिन अब बिस्कुट और कुकीज की बढ़ती खपत को देखते हुए इसमें ट्रांसफैट सीमित करने का फैसला लिया जा रहा है.

(प्रतीक श्रीवास्तव, संवाददाता- CNBC आवाज़)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 14, 2019, 1:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...