लाइव टीवी

मई महीने में बढ़ी ईंधन की मांग, पेट्रोल-डीजल की बिक्री में इजाफा

भाषा
Updated: May 18, 2020, 10:27 PM IST
मई महीने में बढ़ी ईंधन की मांग, पेट्रोल-डीजल की बिक्री में इजाफा
पेट्रोल-डीजल में फिर लगेगी आग, फिर से अंतरराष्ट्रीय कीमतों से तय होंगी कीमतें

कुछ क्षेत्रा में आर्थिक गतिविधियां शुरू होने के बाद मई महीने में ईंधन की मांग में तेजी देखने को मिली है. हालांकि, पिछले साल की सामान अवधि की तुलना में यह अधिक नहीं है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की मांग में सुधार दिखने लगा है. कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते अप्रैल में ईंधन मांग (Fuel Demand) में रिकार्ड गिरावट दर्ज की गई लेकिन मई माह में लॉकडाउन की शर्तों में कुछ ढील दिये जाने से इसमें कुछ सुधार दिखा है. मई के पहले पखवाड़े में ईंधन की मांग बढ़ी है. अप्रैल के पहले पखवाड़े के मुकाबले में इसमें काफी सुधार दिखाई दिया है.

अप्रैल की तुलना में बढ़ी ईंधन की मांग
सरकारी क्षेत्र की कंपनियों के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक मई के पहले पखवाड़े में डीजल की खपत अप्रैल 2020 की इसी अवधि की तुलना में 75 फीसदी बढ़कर 19.30 लाख टन पर पहुंच गई. इसी प्रकार पेट्रोल की बिक्री इसी अवधि में 72 फीसदी बढ़कर 5.75 लाख टन हो गई. वहीं विमान ईंधन की मांग करीब दोगुनी होकर 39 हजार टन पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर अब इस फ़ूड डिलीवरी कंपनी ने की 1100 कर्मियों छुट्टी, जानिए क्यों?



पिछले साल के मुकाबले अभी भी कम खपत


हालांकि, मई 2019 से यदि इस साल मई के आंकड़ों की तुलना की जाती है तो खपत में अभी कमी है. एक साल पहले मई के पहले पखवाड़े में 11 लाख टन पेट्रोल की बिक्री हुई थी जो कि इस साल 5.75 लाख टन रही है. इस प्रकार इसमें 47.5 फीसदी की कमी आई है. वहीं डीजल की बिक्री इस अवधि में 37.5 फीसदी घटी है.

विमान ईंधन की बिक्री में भारी गिरावट
विमान ईंधन की यदि बात की जाये तो पिछले साल मई के मुकाबले इस साल मई में विमान ईंधन की बिक्री 87.5 फीसदी कम हुई है. घरेलू रसोई गैस सिलेंडर ही एकमात्र ईंधन रहा है जिसकी बिक्री मई प्रथम पखवाड़े में 24 फीसदी बढ़कर 12 लाख टन पर पहुंच गई. जो कि एक साल पहले इसी अवधि में 9.65 लाख टन रही थी.

आने वाले दिनों में ईंधन की मांग और बढ़ने की उम्मीद है. लॉकडाउन के चौथे चरण में शर्तों में कुछ और ढील दिये जाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: इस राज्य के युवाओं को लॉकडाउन में नहीं होगी नौकरी जाने की टेंशन, जानिए क्यों?
First published: May 18, 2020, 10:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading