Reliance Industries-Future Group डील के बाद FCL और FRL के शेयर में आया बड़ा उछाल, 19% की तेजी

Reliance Industries-Future Group डील के बाद FCL और FRL के शेयर में आया बड़ा उछाल, 19% की तेजी
मुकेश अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस इंडस्ट्री

Reliance Industries-Future Group Deal Impact-रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने बिग बाजार को चलाने वाले फ्यूचर समूह (Future Group) को खरीद लिया है. इस खबर के बाद फ्यूचर ग्रुप के शेयरों में बड़ा उछाल आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 4:03 PM IST
  • Share this:
मुंबई. सोमवार की सुबह शेयर बाजार की ओपनिंग के साथ ही फ्यूचर ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. एनएसई (NSE-National Stock Exchange) पर फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के शेयर में 19 फीसदी की तेजी आई है. वहीं, एफसीएल यानी Future Consumer Limited के शेयर में 5 फीसदी का ऊपरी सर्किट (शेयर को सिर्फ खरीदने वाले होते है तब ऊपरी सर्किट लगता है)  लग गया है.  इस डील को लेकर दुनियाभर के बड़े ब्रोकरेज हाउस ने अपनी रिपोर्ट जारी की है. इसमें इसे बहुत बेहतर डील बताया गया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फ्यूचर ग्रुप के रिटेल और FBB कारोबार को 24,713 करोड़ में खरीद लिया है. ये डील ना सिर्फ रिलायंस और फ्यूचर्स ग्रुप के लिए अहम है बल्कि इससे बैंकों को भी खासा फायदा होने वाला है.

फ्यूचर रिटेल शेयर का प्रदर्शन- फ्यूचर रिटेल का शेयर एक हफ्ते में 27 फीसदी उछल चुका है. वहीं, 2 हफ्ते में 50 फीसदी की तेजी आई है. तीन महीने में 110 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है.
क्या है मर्जर प्लान-इस डील के बाद Future Ent में ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों का मर्जर होगा. इसके तहत Future Consumer के 10 शेयर पर FEL के 9 शेयर मिलेंगे. दूसरी तरफ FLFL के 10 शेयर पर FEL के 116 शेयर जारी होंगे जबकि FRL के 10 शेयर पर FEL के 101 शेयर मिलेंगे.
वहीं Future Supply Chain के 10 शेयर पर FEL के 131 शेयर मिलेंगे. दूसरी तरफ RIL FEL के प्रेफरेंशियल शेयर में निवेश करेगी. रिलायंस 15.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर निवेश करेगी.



रिलायंस डील से फ्यूचर्स ग्रुप के निवेशकों को भी बड़ा फायदा होगा. इस डील के बाद स्वैप रेश्यो के मुताबिक Future Consumer, Future Lifestyle Fashion, Future Supply Chain, Future Retail और Future Market Network के शेयरधारक को 36 से 75 प्रतिशत का प्रीमियम मिलेगा.

डील को लेकर जानिए  क्या कहते हैं बड़े ब्रोकरेज-क्रेडिट सुईस (Credit Suisse ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ये डील D-MART के लिए निगेटिव हो सकती है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का ग्रॉसरी कारोबार D-mart से ढाई गुना बड़ा हो जाएगा.

सेंट्रम (Centrum) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मौजूदा स्तर से आरआईएल की वैल्युएशन 50 रुपये प्रति शेयर बढ़ जाएगी. साथ ही, इस डील से ऑपरेशनल और  स्ट्रेटिजिक सिनर्जी बेहत होगी. इस डील से Reliance Retail का प्राइवेट लेवल में योगदान बढ़ेगा. लिहाजा शेयर में  खरीदारी की जा सकती है. शेयर के भाव का लक्ष्य 2280 रुपये तय किया है.

VIDEO-Reliance Industries और Future Group के शेयरों में अब क्या करें 



CLSA ने अपनी रिपोर्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है और शेयर के लक्ष्य को बढ़ाकर  2250 रुपये तय कर दिया है. उनका कहना है कि रिटेल में Reliance की पैठ और मजबूत होगी. इससे रिटेल में Reliance का मार्केट शेयर 4.1 फीसदी बढ़ेगा और करीब 2 प्रतिशत का Value Accretion होगा. वहीं Reliance Retail की वैल्यू 647 रुपये प्रति शेयर है.

मॉर्गन स्टेनली ने Reliance Ind पर ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 1801 रुपये से बढ़ाकर 2247 रुपये तय किया है.
डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज