Home /News /business /

इस देश के नोट पर विराजमान हैं गणपति, जानें क्या है गणेश का इस मुस्लिम देश से नाता?

इस देश के नोट पर विराजमान हैं गणपति, जानें क्या है गणेश का इस मुस्लिम देश से नाता?

कोरबा के दो मुस्लिम बच्चों ने भी गणेश प्रतिमा स्थापित कर कौमी एकता की मिसाल पेश की है.

कोरबा के दो मुस्लिम बच्चों ने भी गणेश प्रतिमा स्थापित कर कौमी एकता की मिसाल पेश की है.

आज गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर हम आपको बताते हैं गणेश जी (Ganesh JI) के बारे में एक ऐसी खास बात जो बहुत ही कम लोग जानते हैं. आइए आपको बताते हैं आखिर दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया (Indonesia) के नोट पर विराजमान हैं गणपति जी..

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    हिन्दू धर्म (Hindu Religion) में गणेश (Ganesh) को सभी देवी-देवताओं में सबसे पहले पूजा जाता है. आज गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर हम आपको बताते हैं गणेश जी के बारे में एक ऐसी खास बात जो बहुत ही कम लोग जानते हैं. क्या आपने कभी गणेश जी की तस्वीर नोटों पर छपी देखी है. शायद नहीं देखी हो, लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश है जहां के नोट पर गणेश की तस्वीर विराजमान है. आइए आपको बताते हैं आखिर क्यों वहां के नोट पर विराजमान हैं गणपति जी...

    दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया (Indonesia) के नोट पर गणपति छपे हैं. यहां की करेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह ही प्रचलित है. यहां रूपियाह चलता है. आपको बता दें कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है. वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है. वहां, 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है. दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! BHIM यूपीआई के जरिए लेन-देन हुआ सस्ता! जानें यहां



    नोट में और क्या है खास
    इंडोनेशिया में 20 हजार के नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं. साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है. देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं.

    एक कारण ये भी है
    कहते हैं कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने काफी विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है.

    ये भी पढ़ें: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए 3 सितंबर को बड़ा फैसला संभव!

    अर्जुन और श्री कृष्ण की भी है मूर्ति
    आपको जानकर हैरान होगी कि इस देश में गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशियन आर्मी का मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां के एक फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है. आप तस्वीरों में कृष्ण और अर्जुन को देख सकते हैं साथ ही घटोत्कच (भीम के पुत्र) की प्रतिमा भी स्थापित है.

    Tags: Business, Ganesh Chaturthi, Ganesh Chaturthi 2019, Ganesh Chaturthi History

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर