गौतम अडानी की नेटवर्थ में आया उछाल, बने एशिया के दूसरे सबसे रईस, चीन के झोंग शानशान को छोड़ा पीछे

गौतम अडानी (Gautam Adani)

गौतम अडानी (Gautam Adani)

Asia’s 2nd Richest: दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन जबरदस्त तेजी का अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों को काफी फायदा हुआ. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) पर दिए गए आंकड़े के मुताबिक गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 66.5 अरब डॉलर है. वहीं चीन के झोंग शानशान की कुल संपत्ति 63.6 अरब डॉलर है. बता दें कि इस समय एशिया के सबसे रईस व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं.

नेटवर्थ में आया जबरदस्त उछाल

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ (Networth) में 2.74 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इससे पहले सोमवार को उनकी नेटवर्थ 3.31 अरब डॉलर यानी करीब 24233 करोड़ रुपये बढ़ी थी. इस तरह पिछले दो दिनों में 6.05 अरब डॉलर बढ़ी है. इस दौरान वह 66.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 6 स्थान चढ़कर 14वें नंबर पर आ गए हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन लगवाने का फोटो शेयर करने पर केंद्र सरकार दे रही 5,000 रुपये, बस करना होगा ये काम
ये कंपनियां हैं शेयर बाजार में लिस्टेड

गौतम अडाणी इस समय देश और एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं और अडाणी ग्रुप की छह कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है. इन कंपनियों के शेयरों में मंगलवार को भी तेजी रही. अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 3.06 फीसदी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल जोन लिमिटेड का शेयर 2.85 फीसदी, अडानी टोटल गैस का शेयर 3.90 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन का शेयर 5 फीसदी और अडानी पावर का शेयर 5 फीसदी उछला. इसी तरह अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में 4.94 फीसदी की तेजी आई. अडानी ग्रुप की 5 कंपनियों का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

एसबी एनर्जी इंडिया की खरीदी 100 फीसदी हिस्सेदारी



बुधवार को अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने सॉफ्टबैंक समूह की सहायक एसबी एनर्जी इंडिया (SB Energy) को खरीद लिया है. यह डील 3.5 अरब डॉलर यानी करीबन 24,000 करोड़ रुपये में पूरी हुई है. ऐसा माना जा रहा है कि यह भारत के रिन्यूएबल सेक्टर के इतिहास में सबसे बड़ी डील है.

ये भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना! कल से 23 मई तक इस समय बंद रहेंगी बैंकिंग सर्विसेस, निपटा लें जरूरी काम

ये हैं दुनिया के टॉप 5 रईस

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रैंकिंग में दुनिया के सबसे रईस शख्स अमेजन के जेफ बेजोस हैं. वहीं, दूसरे स्थान पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 163 बिलियन डॉलर दौलत के साथ हैं. इसके अलावा तीसरे स्थान पर बर्नाड अनॉल्ट, चौथे स्थान पर बिल गेट्स, पांचवें स्थान पर मार्क जुकरबर्ग हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज