गौतम अडानी अब नहीं रहे एशिया के दूसरे सबसे अमीर, चौथे दिन भी गिरे अडानी की कंपनियों के शेयर

गौतम अडानी (फोटो क्रेडिट- Reuters)

मुंबई. अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार चौथे दिन गिरावट जारी है. आज गुरुवार को उनकी 6 कंपनियों में से 3 के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट के बाद फिर से लोअर सर्किट (Lower Circuit) लग गया है. इसके परिणामस्वरुप अडानी अब एशिया के दूसरे रईस नहीं हैं, बल्कि लुढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

  • Share this:
    मुंबई. अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार चौथे दिन गिरावट जारी है. आज गुरुवार को उनकी 6 कंपनियों में से 3 के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट के बाद फिर से लोअर सर्किट (Lower Circuit) लग गया है. इसके परिणामस्वरुप अडानी अब एशिया के दूसरे रईस नहीं हैं, बल्कि लुढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

    शेयर मार्केट में अडानी के शेयरों में गिरावट की वजह से गौतम अडानी के नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है. सिर्फ तीन दिन में गौतम अडानी के नेटवर्थ में करीब 9.4 अरब डॉलर (करीब 70 हजार करोड़ रुपये) की गिरावट आ चुकी है.

    चीन के कारोबारी Zhong Shanshan फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर

    ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी का नेटवर्थ सिर्फ बुधवार को करीब 4 अरब डॉलर घटकर 67.6 अरब डॉलर रह गया. इस भारी गिरावट की वजह से ही चीन के कारोबारी Zhong Shanshan फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं, जबकि उनकी नेटवर्थ में भी गिरावट आई है. गौरतलब है कि करीब 84.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी एशिया के सबसे रईस व्यक्ति हैं.

    यह भी पढ़ें- India Pesticides का IPO 23 जून को आ रहा, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

    सोमवार से गरावट जारी
    इस सोमवार से ही अडानी ग्रुप के शेयरों में तेज गिरावट जारी है. आज यानी गुरुवार को भी अडानी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर आज बीएसई में करीब 8.5 फीसदी टूटकर 645.35 रुपये पर पहुंच गए. इसके अलावा अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पावर और अडानी टोटल गैस के शेयरों में भी आज 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाना पड़ा.

    • अडानी पावर में बाजार खुलते ही 4.99 फीसदी की गिरावट आ गई, जिसके बाद शेयर्स में लोअर सर्किट लग गया। अभी अडानी पावर के शेयर की कीमत 120.90 रुपये हो गई है।

    • अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट आई, जिसके बाद लोअर सर्किट लग गया। अभी कंपनी के शेयर 1305.40 रुपये के हो गए हैं।

    • अडानी टोटल गैस के शेयरों में भी 5 फीसदी की गिरावट के बाद लोअर सर्किट लगा और अब कंपनी के शेयर की कीमत 1324.65 रुपये हो गई है।


    क्यों गिर रहे शेयर 
    सोमवार को यह खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है. इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को गोता लगाने लगे. ज्यादातर शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा. मंगलवार, बुधवार को भी अडानी समूह के कई शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा. हालांकि अडानी ग्रुप ने इस खबर को गलत बताया है. साथ ही, एनएसडीएल ने भी कहा कि यह पुराना मामला है.

    क्या कह रहे विशेषज्ञ
    विश्लेषकों ने निवेशकों को फिलहाल अडानी ग्रुप के शेयरों से दूर रहने की सलाह दी है। उनका कहना है कि अभी इनमें काफी जोखिम है। इनमें काफी उतारचढ़ाव देखने को मिल सकता है। उनका कहना है कि आज से अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों के शेयर T2T (ट्रेड टु ट्रेड) में शिफ्ट हो गए हैं। इसका मतलब है कि इंट्राडे ट्रेडिंग की अनुमति नहीं होगी। निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि अडानी ग्रुप के शेयर बाकी कंपनियों के मुकाबले बहुत हाई वैल्यूशन पर ट्रेड कर रहे हैं। फिलहाल इनसे दूर रहने की जरूरत है।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.