होम /न्यूज /व्यवसाय /जीई स्टीम पावर ने भेल के साथ परमाणु भाप टर्बाइन के लिए 1288 करोड़ का करार किया, 14 करोड़ घरों को बिजली मिलेगी

जीई स्टीम पावर ने भेल के साथ परमाणु भाप टर्बाइन के लिए 1288 करोड़ का करार किया, 14 करोड़ घरों को बिजली मिलेगी

इस डील से 8.4 गीगावाट कार्बन डाई आक्साइड मुक्त बिजली का उत्पादन होगा, जिससे 14 करोड़ घरों को बिजली मिल सकेगी.

इस डील से 8.4 गीगावाट कार्बन डाई आक्साइड मुक्त बिजली का उत्पादन होगा, जिससे 14 करोड़ घरों को बिजली मिल सकेगी.

ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी जीई स्टीम पावर और भेल ने एक बड़ा समझौता किया है. यह डील 1288 करोड़ रुपए की है. इस डील से 14 करोड ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी जीई स्टीम पावर ने सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग फर्म भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के साथ एक बड़ी डील की है. यह समझौता तीन परमाणु भाप टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए हुआ है. कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि सौदे की राशि 16.5 करोड़ डॉलर (1288 करोड़ रुपए) है.

कंपनी ने कहा कि जीई स्टीम पावर ने न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लि. (एनपीसीआईएल) के घरेलू परमाणु कार्यक्रम के पहले चरण के लिए छह इकाइयों में से तीन परमाणु भाप टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए भेल के साथ 16.5 करोड़ डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. ये इकाइयां गोरखपुर, हरियाणा और कर्नाटक में विकसित की जा रही हैं.

यह भी पढ़ें- टैक्स और लेवी में छूट से कपड़ा उद्योग परेशान, निर्यातकों के लिए उल्‍टा पड़ रहा दांव, 30 लाख रोजगार पर पड़ सकता है असर

 14 करोड़ घरों को बिजली मिलेगी
बयान में कहा गया कि इस घरेलू कार्यक्रम में एनपीसीआईएल द्वारा विकसित की जा रही 700 मेगावाट क्षमता की 12 इकाइयां शामिल है, जो अपनी परमाणु रिएक्टर यानी प्रेशराइज्ड हेवी वाटर रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) के साथ विकसित की जा रही है. कुल मिलाकर इससे 8.4 गीगावाट कार्बन डाई आक्साइड मुक्त बिजली का उत्पादन होगा, जिससे 14 करोड़ घरों को बिजली मिल सकेगी.

जीई और भेल ने 2018 में एक व्यापार सहयोग समझौते और एक लाइसेंस एवं प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर किए थे ताकि वें 700 मेगावाट क्षमता के परमाणु भार टर्बाइनों का विनिर्माण कर सकें. अब इस समझौते ते तहत ये नई डील हुई है.

यह भी पढ़ें- महंगाई के बावजूद मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने मई में दिखाया दम, ग्रोथ मजबूत रही : रिपोर्ट

समझौते हमारे लिए अहम
जीई स्टीम पावर ने कहा, “परमाणु ऊर्जा एक महत्वपूर्ण और कार्बन मुक्त बिजली के सबसे भरोसेमंद स्रोतों में से एक है. यह बिना किसी रुकावट के चौबीसों घंटे ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करती है. हमें बीएचईएल के साथ साझेदारी करने  पर गर्व है. हम विश्वसनीय और निम्न कार्बन ऊर्जा भविष्य के लिए एनपीसीआईएल और भारत का समर्थन करना जारी रखेंगे. जरूरी सुविधाओं से लैस हमारे पास साणंद अपना प्लांट है. इसके पास भारत के घरेलू कार्यक्रम की परमाणु आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त क्षमता है.”

Tags: BHEL, Deals of the Day, Nuclear Device, Nuclear Energy

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें