होम /न्यूज /व्यवसाय /बड़ी खबर! गोल्ड को लेकर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, पीयूष गोयल ने दिए संकेत

बड़ी खबर! गोल्ड को लेकर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, पीयूष गोयल ने दिए संकेत

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने जयपुर मंडल के ढिगावड़ा-बांदीकुई रेलखंड पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने जयपुर मंडल के ढिगावड़ा-बांदीकुई रेलखंड पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने गुरुवार को कहा कि रत्न और आभूषण उद्योग (Gems and Jewellery Industry) से सं ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने गुरुवार को कहा कि रत्न और आभूषण उद्योग (Gems and Jewellery Industry) से संबंधित शुल्क और करों के बारे में दिए गए सुझावों पर वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) विचार कर रहा है. रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (Gems and Jewellery Export Promotion Council) के चेयरमैन कोलिन शाह ने सोने पर आयात शुल्क (Import Duty) 12.5 फीसदी घटाकर 4.5 फीसदी और हीरे पर 7.5 फीसदी से 2.5 फीसदी करने का सुझाव दिया है.

    रत्न और आभूषण उद्योग के शुल्क के बारे में सुझाव वित्त मंत्रालय के विचाराधीन
    उद्योग मंडल सीआईआई के रत्न एवं आभूषण सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि देश में शुल्क ढांचा काफी ऊंचा है. गोयल ने कहा, ''शुल्क में कमी को लेकर आपने जो सुझाव दिए हैं, वित्त मंत्रालय उस पर विचार कर रहा है.''

    वित्तीय संस्थानों के बीच इस क्षेत्र को लेकर भरोसा पैदा करने की जरूरत
    मंत्री ने यह भी कहा कि उद्योग में कुछ अनियमितताएं पाई गई हैं जिससे दुर्भाग्य से उनके साख खासकर फाइनेंस पर असर पड़ा है. उन्होंने सुझाव दिया कि उद्योग ऐसी स्थिति सृजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है जिससे वित्तीय संस्थानों के बीच क्षेत्र को लेकर भरोसा पैदा हो.

    ये भी पढ़ें :  बड़ी खबर! सरकार देश में बढ़ाएगी Ethanol का उत्पादन, चीनी उद्योग के साथ गन्ना किसानों को होगा डबल फायदा

    गोयल ने कहा कि बैंकों तथ उसके अधिकारियों के साथ काम करने से हम फाइनेंस की समस्या का समाधान निकाल सकते हैं जिसका सामना उद्योग आज कर रहा है. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि उद्योग स्व-नियमन या नीति तथा प्रक्रियाओं पर विचार करे जिससे उद्योग में व्यवस्थित व्यवहार सुनिश्चित हो सके.

    ये भी पढ़ें :  आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत, सस्ती दालें बेचने के लिए सरकार जल्द उठाएगी बड़ा कदम

    मंत्री ने यह भी कहा कि शाह निर्यात, निर्यात के समय सीमा शुल्क स्टेशनों पर कर के रिफंड, ई-कॉमर्स और कुरियर के जरिए छोटे पैकेट में निर्यात की अनुमति जैसे मुद्दे समय-समय पर उठाते रहे हैं. वह उस पर गौर करेंगे.

    Tags: Gold, Piyush goyal

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें