अपना शहर चुनें

States

क्रिसमस पर इस कंपनी के 1800 कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका! बंद होने जा रहा भारत में प्लांट

1800 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट
1800 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट

जनरल मोटर्स (General Motors) के 1800 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट मंडराने लगा है. बता दें कि जनरल मोटर्स क्रिसमस से पहले भारत में अपने प्लांट को बंद करने जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2020, 11:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑटोमोबाइल कंपनी जनरल मोटर्स (General Motors) भारत में अपना आखिरी प्लांट बंद करने जा रही है. इस प्लांट के बंद होने के पीछे की वजह भारत और चीन के बीच बढ़ता तनाव (India and China conflict) बताया जा रहा है. जनरल मोटर्स का यह प्लांट 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन पूरी तरह से बंद हो जाएगा. गौरतलब है कि यह महाराष्ट्र के तालेगांव (Talegaon) में स्थित है. इस प्लांट के बंद होने से 1800 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट आ खड़ा हुआ है. जीएम ने 1996 में भारत में अपना कारोबार शुरू किया था.

1800 कर्मचारियों का जाएगा रोजगार 
महाराष्ट्र स्थित जनरल मोटर्स (General Motors) के प्लांट में तकरीबन 1800 कर्मचारी काम करते हैं. आर्थिक संकट का सामना कर रहे जनरल मोटर्स ने अपने इस प्लांट को बेचने के लिए चीन की कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स के साथ जनवरी में डील की थी. लेकिन भारत सरकार ने इस डील को मंजूरी नहीं दी. कंपनी को उम्मीद थी कि इस साल के आखिर तक डील पूरी हो जाएगी लेकिन भारत और चीन के बीच तनाव के चलते भारत सरकार ने डील को मंजूरी नहीं दी.

ये भी पढ़ें : भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था जल्‍द पॉजिटिव ग्रोथ की ओर लौटेगी, डेलॉयट-NCAER ने जताई उम्‍मीद से तेज रिकवरी की आस
सरकार ने निवेश के लिए बनाए सख्त नियम 


दरअसल, लद्दाख में चीन और भारत के बीच पैदा हुए तनाव के बाद भारत ने चीन समेत अन्य पड़ोसी देशों से निवेश के लिए सख्त नियम बनाए. सरकार ने पड़ोसी देशों से सभी निवेश निर्णयों की जांच करने का फैसला किया था, जिसका उद्देश्य चीन से आने वाले निवेश को रोकना था. सरकार ने कई सेक्टर्स में चीनी सामान के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाई हुई है. चीन के साथ तनाव के बाद महाराष्ट्र सरकार भी जीएम-ग्रेट वॉल और दो अन्य सौदों पर रोक लगा रही है.

2017 में गुजरात स्थित प्लांट को बेचा था
जनरल मोटर्स ने इससे पहले भी 2017 में गुजरात के हलोल में स्थित अपना एक प्लांट चीन की कंपनी SAIC को बेचा था. अब इस प्लांट को MG मोटर्स इस्तेमाल कर रही है. कर्मचारियों के भविष्य पर जनरल मोटर्स ने कहा है कि उसे अपने कर्मचारियों के हित का पूरा खयाल है. कंपनी का कहना है कि वह अपने कर्मचारियों को अगले महीने तक का भुगतान करेगा. इस प्लांट में तैयार होने वाले Chevrolet Beat (शेवरले बीट) को मुख्य रूप से मेक्सिको निर्यात किया जाता था, जो अब बंद हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज