अमेजन-गूगल जैसी विदेशी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाना हुआ आसान, जानिए कैसे

अब आसानी से दिग्गज विदेशी कंपनियेां के शेयरों में पैसा लगाया जा सकता है.
अब आसानी से दिग्गज विदेशी कंपनियेां के शेयरों में पैसा लगाया जा सकता है.

अब घरेलू निवेशकों के लिए विदेशी बाजार में भी निवेश करने का मौका मिलेगा. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services) ने ग्लोबल वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी के साथ मिलकर यह सुविधा देगी.

  • Share this:
मुंबई. विदेशी बाजारों में घरेलू निवेशकों की बढ़ती रु​चि को देखते हुए जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services) ने गुरुवार को एक ग्लोबल इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. इस नये प्लेटफॉर्म के जरिए निवेशक अमेरिका समेत दुनिया के कई अन्य बाजारों में निवेश कर सकेंगे. इसके लिए कंपनी ने न्यूयॉर्क की ग्लोबल वेल्थ मैनेजमेंट सर्विसेज प्लेटफार्म Stockal के साथ साझेदारी की है. यह एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए घरेलू निवेशक विदेशी इक्विटी बाजार में निवेश कर अपने पोर्टफोलियो को डाईवर्सिफाई कर सकेंगे.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज का कहना है कि इस साल की शुरुआत से ही हजारों घरेलू निवेशकों में विदेशी बाजारा में 350 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश किया है. Stockal के संस्थापक सिताश्व श्रीवास्तव ने कहा कि उनके प्लेटफॉर्म पर हर रोज औसतन 20 लाख डॉलर का लेनदने केवल भारत से होता है.

इन दिग्गज कंपनियों में निवेश करने का मौका
अब तक निवेशकों ने Stockdeal के जरिए ईटीएफ समेत कई लॉर्ज कंपनियों में करीब 1,200 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इन लॉर्ज कैप कंपनियों में एप्पल, अमेजन, गूगल, नेटफ्लिक्स, फेसबुक, टेस्ला और माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनियां हैं.
यह भी पढ़ें: जूट उत्पादन करने वाले किसानों के लिए बड़ा ऐलान, आज कैबिनेट बैठक में सरकार ने लिया ये फैसला



कंपनी को उम्मीद है कि उसके इस नये प्लेटफॉर्म के जरिए करीब 10 लाख मौजूदा ग्राहक व अन्य खुदरा निवेशकों को निवेश का मौका मिलेगा. इसमें हाई-नेटवर्थ निवेशक व विदेशों में नौकरी करने वाले भारतीय भी शामिल होंगे, जिन्हें इस प्लेटफॉर्म का लाभ मिलेगा.

आगे​ इन बाजार में भी कर सकेंगे निवेश
कंपनी ने कहा है कि शुरुआती दौर में वो अमेरिकी स्टॉक्स और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स समेत दूसरे अमेरिकी एसेट क्लासेज में निवेश करने का मौका देगी. दूसरे चरण में ब्रिटेन, जापान, हॉन्गकॉन्ग, जर्मनी और सिंगापुर के बाजारों में भी निवेश करने का मौका दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: 10 साल में आखिर क्यों पहली बार दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों को बेचना पड़ा रहा है सोना

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज का दावा है कि वो ट्रेडिंग के लिए सबसे न्यूनतम प्राइस ऑफर करती है और इसमें न्यूनतम बैलेंस की कोई आवश्यकता भी नहीं होती है. ऐसे में पॉपु​लर शेयरों की खरीद पर करना सहूलियत भरा और किफायती होगा. इसके ​अतिरिक्त यह कंपनी अपने ग्राहकों को ई-केवाईसी के जरिए कई तरह की सेवाएं देती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज