Home /News /business /

DL News: दिल्ली में डीएल के लिए नहीं काटने होंगे ऑफिस के चक्कर, घर बैठे मिलेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

DL News: दिल्ली में डीएल के लिए नहीं काटने होंगे ऑफिस के चक्कर, घर बैठे मिलेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

11 अगस्त से दिल्ली में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving License) समेत 33 सेवाएं लोगों को घर बैठे मिलेंगी. अब दिल्लीवालों को आरटीओ (RTO) का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में रहने वालों को अब ड्राइविंग लाइसेंस या डीएल (Driving License), रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) जैसे डॉक्युमेंट्स के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय  यानी आरटीओ (RTO) जाने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को फेसलेस स्कीम का शुरूआत की, जिसके तहत अब घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस समेत 33 अन्य सुविधाएं मिलेंगी.

    अब 33 दस्‍तावेज आरटीओ की वेबसाइट (http://www.transport.delhi.gov.in) से हासिल किए जा सकते हैं. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्किल टेस्ट और वाहन फिटनेस से संबंधित सेवाओं के अलावा बाकी सभी सर्विस को फेसलेस सिस्टम के दायरे में लाने की शुरुआत की है.

    33 सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू
    दिल्ली सरकार ने परिवहन विभाग की 33 सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है, जिसके लिए अब दिल्लीवालों को आरटीओ का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि दिल्ली के निवासी अब आपके घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    ऑनलाइन सेवाओं में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, एड्रेस चेंज, नया कंडक्टर लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, NOC, इंड्रस्टियल ड्राइविंग परमिट, डीएल रिप्लेसमेंट, रोड टैक्स, आरसी पार्टिकुलर, बीमा एनओसी, माल वाहन के लिए नया परमिट, परमिट रिनिवल, डुप्लीकेट परमिट, ट्रांसफर परमिट, सरेंडर परमिट, परमिट ट्रांसफर और पैसेंजर सर्विस व्हीकल बैज आदि शामिल है.

    ये भी पढ़ें- Delhi Metro की इन बसों में नहीं होंगे कंडक्‍टर, यात्रियों को इस तरह चुकाने होंगे टिकट के पैसे

    केजरीवाल ने बताया क्रांतिकारी कदम
    सीएम केजरीवाल ने कहा कि आधुनिक भारत के लिए यह एक क्रांतिकारी कदम है. अब कंप्यूटर से ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के सारे काम करवा सकते है. उन्होंने कहा कि इसके लिए आपको दलालों के और दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. सीएम ने कहा कि जब लोग अमेरिका से लौटकर आते हैं तो दोस्तों को कहते हैं कि वहां तो सब काम घर बैठे कंप्यूटर में हो जाते हैं, इंडिया में कब होगा? अब ये भारत की राजधानी में शुरू हो चुका है.

    Tags: Arvind kejriwal, DL, Driving Licence

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर