लाइव टीवी

रोज 121 रुपए जमा कर बेटी की शादी के लिए जोड़े पैसे, LIC की इस पॉलिसी से मिलेंगे 27 लाख रुपए

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 9:53 AM IST
रोज 121 रुपए जमा कर बेटी की शादी के लिए जोड़े पैसे, LIC की इस पॉलिसी से मिलेंगे 27 लाख रुपए
121 रुपए रोज जमा कर खरीदें ये पॉलिसी

आज हम आपको LIC की एक एसी ही पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिसे LIC ने बेटी की शादी के लिए ही बनाया है. इस पॉलिसी का नाम है कन्‍यादान योजना. इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम पर यह प्‍लान मिल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 9:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. माँ-बाप को बेटियों के भविष्य की चिंता हर वक्त होती है. यही वजह है की बेटो के पैदा होते ही वे लोग उसके लिए पैसा जोड़ने लग जाते हैं. और एक अच्छी इन्वेस्टमेंट पॉलिसी लेने की प्लानिंग करने लगते हैं. आज हम आपको LIC की एक एसी ही पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिसे LIC ने बेटी की शादी के लिए ही बनाया है. इस पॉलिसी का नाम है कन्‍यादान योजना. इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम पर यह प्‍लान मिल सकता है. लेकिन अगर कोई इससे कम प्रीमियम या इससे ज्‍यादा प्रीमियम भी देना चाहे तो यह प्‍लान मिल सकता है.

इस खास पॉलिसी में आप रोज के 121 रुपए के हिसाब से अगर जमा करते हैं तो 25 साल में 27 लाख रुपए मिलेगा. इसके अलावा अगर पॉलिसी लेने के बाद अगर मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को इस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरना होगा और उसे हर साल 1 लाख रुपए भी दिया जाएगा. इसके अलावा 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपए अलग से मिलेगा.

ये भी पढ़ें: बैंक खाते में जमा हैं आपके पैसे तो जान लें ये बातें, SBI ने दिए सुझाव

इस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

इस पॉलिसी लेने के लिए 30 साल की न्‍यूनतम उम्र होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 वर्ष. यह प्‍लान 25 के लिए मिलेगा, लेकिन प्रीमियम 22 साल ही देना होगा. लेकिन आपकी और बेटी की अलग अलग उम्र के हिसाब से भी यह पॉलिसी मिलती है. बेटी की उम्र के हिसाब से यह इस पॉलिसी की समय सीमा घटा जाएगी.

पॉलिसी पर एक नजर
>> 25 साल के लिए पॉलिसी को लिया जा सकता है.>> 22 साल तक प्रीमियम देना होगा.

>> रोज 121 रुपए या महीने में लगभग 3600 रुपए.

>> बीच में अगर बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है परिवार को नहीं देना होगा कोई प्रीमियम.

ये भी पढ़ें: FD से ज्यादा मिल रहा है ब्याज, पैसा लगाने के लिए आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन

>> बेटी को पॉलिसी के बचे साल के दौरान हर साल मिलेगा 1 लाख रुपए.

>> पॉलिसी पूरा होने पर नॉमिनी को मिलेगा 27 लाख रुपए.

>> यह पॉलिसी कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है.

LIC की कुछ और पॉलिसी के बारे में

सिंगल इनडाउमेंट प्लान
LIC की इस योजना में केवल एक बार ही प्रीमियम देना होता है. इस योजना को 90 दिन के बच्चे से लेकर 65 वर्ष की उम्र के लोग ले सकते हैं. यह प्लान 10 साल के लिए मिलता है. इसमें न्यूनतम 50 हजार का बीमा लिया जा सकता है, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. अगर कोई व्यक्ति न्यूनतम 50 हजार का बीमा लेता है तो उसे 40 हजार रुपए का प्रीमियम देना होगा. दस साल बाद पॉलिसी पूरी होने पर 75 से 80 हजार रुपए के करीब उसे वापस मिल जाता है. अगर बीच में बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है तो नॉमिनी को 50 हजार रुपए मिलेगा.

ये भी पढ़ें: बैंक फ्रॉड रोकने के लिए SBI लाया खास ATM कार्ड जब चाहे कर सकते हैं लॉक-अनलॉक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 5:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर