• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खाते में पैसे नहीं रहने पर भी इस बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसे! इतनी होगी लिमिट

खाते में पैसे नहीं रहने पर भी इस बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसे! इतनी होगी लिमिट

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाते में कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं.

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाते में कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं.

प्रधानमंत्री जन धन खाता (PMJDY) में 5,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. साथ ही इस खाते में कई अन्य तरह के लाभ ​भी मिलते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आमतौर पर सेविंग्स बैंक अकाउंट (Savings Bank Account) में खाताधारक को ​हर माह औसतन न्यूनतम बैलेंस (Minimum Balance) नहीं रखने पर पेनाल्टी देने पड़ता है. सैलरी अकाउंट (Salary Account) के लिए बैंक इसकी बाध्यता नहीं रखते हैं. लेकिन, इसके साथ ही कुछ ऐसे अकाउंट भी होते हैं जहां न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होती है.

    जन धन खाते में मिलती हैं ये सुविधाएं
    इस तरह के खातों में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY - Pradhanmantri Jan Dhan Yojna) भी एक है. जन धन योजना खाते में इसके अलावा भी कई सुविधाएं मिलती हैं. इस खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा (Overdraft Facility) के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराया जाता है. इस डेबिट कार्ड पर 1 लाख रुपये एक्सिडेंट इंश्योरेंस फ्री (Free Accident Insurance) में मिलता है.

    क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा की शर्त
    हालांकि, ओवरड्राफ्ट सुविधा की योग्यता के लिए जन धन खाताधारकों को पहले 6 मीहनों के लिए पर्याप्त बैलेंस रखना अनिवार्य होता है. इसके साथ ही उन्हें अपने रुपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) से रेग्युलर ट्रांजैक्शन करना भी जरूरी होता है.

    ये भी पढ़ें: बैंक से पैसे ट्रांसफर करना होगा आसान, अब हफ्ते के सातों दिन फ्री में मिलेगी ये सुविधा

    मिलेगी 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा
    इसके बाद जिस बैंक में यह खाता खोला गया है, वो अगर योग्य मानता है तो खाताधारक को 5,000 रुपये को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है. इसके लिए एक शर्त ये भी है कि यह जन धन खाता आधार से लिंक हो. आप इस ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ एक सामान्य ब्याज चुकाने के बाद ले सकते हैं.

    जन धन खाते में सरकारी सब्सिडी का भी फायदा
    अगर खाताधारक पुराने बैलेंस को सही समय पर क्लियर करता है तो इसके लिए उन्हें आगे भी लोन लेने की सुविधा मिलती रहेगी. बता दें​ कि आधार लिंक्ड जन धन खाताधारक को सरकारी सब्सिडी स्कीम के तहत डायरेक्ट लाभ मिल सकता है. इसके तहत किसी भी सरकारी सब्सिडी का पैसे उनके खाते में सीधे आएगा.

    ये भी पढ़ें: 3 रुपये खर्च कर अपने Bank Account को बचाएं ऑनलाइन फ्रॉड से, जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ

    ये खाताधरक होंगे लाइफ इंश्योरेंस के योग्य
    इसके साथ ही 15 अगस्त 2014 से लेकर 26 जनवरी 2015 के बीच अगर किसी ने जन धन खाता खुलवाया है तो इसके लिए उन्हें 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर का भी लाभ मिलेगा. यह सुविधा उनको तभी मिलेगी, जब वे इसके योग्य होंगे.

    जन धन खाताधारक को एक और बात का ध्यान रखना होगा कि अगर वे अपने खाते पर चेकबुक की सुविधा लेना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें अपने खाते में जरूर कुछ रकम रखना अनिवार्य होगा.

    ये भी पढ़ें: 2 लाख रुपये में शुरू करें ये सदाबहार बिजनेस, मोदी सरकार भी करेगी मदद

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज