करते हैं ट्रैफिक नियमों का पालन तो हो जाएं खुश, आपको मिलेगी ये खास सुविधा

ड्राइविंग

वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का पालन करने वाले लोगों के लिए इंश्योरेंस कंपनी बजाज ​आलियांज (Bajaj Allianz) मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी (Motor Insurance Policy) पर खास सुविधा दे रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आपका ड्राइविंग रिकॉर्ड (Driving Record) बेहतर है तो इसके बदले आपको कुछ लाभ मिल सकता है. फिलहाल, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस (Bajaj Allianz General Insurance) ने महाराष्ट्र के पुणे शहर में बेहतर ​ड्राइविंग रिकॉर्ड रखने वाले लोगों को एक खास रिवॉर्ड देने का फैसला किया है. बजाज इंश्योरेंस ने इसके लिए पुणे ट्रैफिक पुलिस (Pune Traffic Police) के साथ एक खास टाइअप किया है, जिसके तहत बेहतर ड्राइविंग करने वाले लोगों को स्पेशल प्राइस पर मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी (Motor Insurance Policy) उपलब्ध करायी जाएगी.

    क्या मिलेगा फायदा
    पुणे के पुलिस कमिश्नर डॉ. वेंकेटेशम ने एक बयान में कहा, 'पुलिस लगातार इस प्रयास में है कि नागरिकों की सुरक्षा बेहतर तरीके से सुनिश्चित हो सके. इसके लिए इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि जो लोग रोड पर गा​ड़ियां चला रहे हैं, वो ट्रैफिक नियमों को फॉलो करें. साल 2020 के लिए रोड सेफ्टी पहल के तहत बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर हम उन लोगों को रिवॉर्ड देंगे, जिनका ड्राइविंग रिकॉर्ड बेहतर है और ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं.'

    यह भी पढ़ें: जानिए भारत के कौन से प्रोड्क्टस की है चीन में सबसे ज्यादा डिमांड

    कैसे मिलेगी इंश्योरेंस पॉलिसी पर छूट
    बजाज इंश्योरेंस ने कहा कि ऐसे लोगों को मोटर इंश्योरेंस पर हम 5 से 15 फीसदी तक की छूट देने पर विचार कर रहे हैं. ये केवल उन लोगों के लिए ही होगा जो पुणे में ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं और उनका ड्राइविंग रिकॉर्ड बेहतर है. कंपनी ने कहा कि इस छूट का लाभ लेने वाले लोगों को एक घोषणा पत्र देना होगा, जिसमें इस बात की जानकारी होगी कि उन्होंने ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन नहीं किया है. बाद में कंपनी इसे ट्रैफिक पुलिस से इसका वेरिफिकेशन करेगी. इसी के आधार पर ग्राहकों को लाभ दिया जाएगा.



    मोटर व्हीकल कानून में संशोधन
    मोटर व्हीकल कानून (Motor Vehicle Act) में संशोधन (Amendment) के तहत, पिछले साल ही सरकार ने कहा था कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के आधार पर ही मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम तय किया जाएगा. इसके पहले, प्रीमियम कारों के मॉडल के आधार पर तय किया जाता था. हालांकि, बजाज आलियांज ने यह घोषणा फिलहाल पुणे के लिए ही की है.

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! IRDAI ने इंश्योरेंस को लेकर बदले ये नियम, आम आदमी को होगा फायदा

    बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हर रोज भारतीय रोड पर लोगों को ए​क्सीडेंट की वजह से जान गंवानी पड़ती है. इसी को ध्यान में रखते हुए पुणे ट्रैफिक पुलिस के साथ हम उन लोगों को लाभ देने जा रहे हैं, जो ट्रैफिक नियमों का पालन कर रहे हैं.'

    यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा! अब एक नंबर पर मिलेंगी सभी जानकारी और सुविधाएं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.