जरूरी खबर: 31 मार्च से पहले PAN को आधार कार्ड से करें लिंक नहीं तो लगेगा जुर्माना

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) के मुताबिक अगर पैन को निर्धारित अवधि में आधार से नहीं जोड़ा जाता है, वह इनएक्टिव हो जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) देश के नागरिकों के लिए ही बहुत अहम दस्तावेज हैं. इसके साथ इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते वक्त भी पैन के साथ आधार नंबर देना जरूरी है. सरकार ने इससे पहले पैन को आधार से लिंक कराने की अवधि 30 जून 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है. ऐसे में जिन लोगों ने अब तक अपना पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है. उन्हें जुर्माना देना होगा ओर 1 अप्रैल 2021 से उनका पैन कार्ड भी इनएक्टिव हो जाएगा.

अगर नहीं किया लिंक तो हो जाएगा इनएक्टिव
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) के मुताबिक अगर पैन को निर्धारित अवधि में आधार से नहीं जोड़ा जाता है, वह इनएक्टिव हो जाएगा. डिपार्टमेंट ने कहा है कि ऐसे पैन कार्ड धारकों को न केवल गैर-पैन कार्ड धारक (Non-Pan Holders) माना जाएगा, बल्कि उन पर आयकर अधिनियम की धारा 272 बी के तहत 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- LPG Gas Subsidy Status: क्या आपके अकाउंट में आ रही है गैस सब्सिडी, ऐसे आसानी से करें पता
कैसे करें PAN कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक


आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर विजिट करना होगा. यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. एक नया विंडो खुल जाएगा. इस विंडों में अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें. इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया.

ये भी पढ़ें- Freecharge में जुड़ा नया फीचर, क्रेडिट कार्ड से भी दे सकते हैं घर का किराया, मिल रहा है 500 रुपये कैशबैक

SMS के जरिए भी कर सकते हैं लिंक
आधार और पैन को लिंक करने के लिए 567678 या 56161 पर एक एसएमएस भेजना होगा. इस फॉर्मेट में एसएमएस भेजना होगा-

UIDAIPAN (12 अंकों का आधार नंबर) स्पेस (10 अंकों का पैन नंबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज