अपना शहर चुनें

States

तीन दिन के लिए बंद हो सकती है एशिया की सबसे बड़ी गाज़ीपुर चिकन मंडी  

बर्ड फ्लू की खबरों के बाद से ही चिकन के रेट में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.
बर्ड फ्लू की खबरों के बाद से ही चिकन के रेट में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.

ए​शिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी कही जाने वाली गाज़ीपुर मंडी को बंद 3 दिन तक के लिए बंद की जा सकता है. इसके लिए पोल्ट्री फार्म मालिक एकजुट हो रहे हैं. बंद के इस 3 दिन के दौरान एक भी मुर्गे की बिक्री नहीं की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 11:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एशिया की सबसे बड़ी गाज़ीपुर (Ghazipur) चिकन मंडी (Chicken Market) तीन दिन के लिए बंद हो सकती है. पोल्ट्री फार्म मालिक इसके लिए एकजुट हो रहे हैं. खासतौर से पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) के पोल्ट्री (Poultry) मालिकों ने यह फैसला किया है. तीन दिन तक एक मुर्गे की भी बिक्री नहीं की जाएगी. बेशक फिर गाज़ीपुर मंडी का होलसेलर 100 रुपये किलो में भी मुर्गा क्यों न मांगे. वहीं गाज़ीपुर मंडी के कारोबारी जमील का कहना है कि ऐसा होना मुमकिन नहीं है. आने वाले तीन दिन में से दो दिन तक तो वैसे ही मंडी बंद रहेगी.

पोल्ट्री फार्म मालिक अनिल शाक्या का कहना है कि जब से बर्ड फ्लू का शोरगुल मचा है तब से लगातार चिकन के रेट गिर रहे हैं. अब जब बर्ड फ्लू जैसी कोई बात सामने नहीं आ रही है फिर भी चिकन के रेट डाउन हैं. अधिकतम रेट 70-75 से ऊपर जा ही नहीं रहा है. कभी-कभी तो नौबत 60 रुपये किलो तक की आ जाती है. जबकि मुर्गे के दाना-पानी पर उतना ही खर्च हो रहा है जो पहले हो रहा था. पोल्ट्री लगातार घाटे में जा रही है.

Traffic Plan: 25-26 जनवरी को नोएडा से दिल्ली जाने वाले इन वाहनों को रोका जाएगा



पंजाब-हरियाणा के पोल्ट्री वालों ने किया यह मैसेज
"मुर्गा बिक्री बंद आंदोलन. सभी पोल्ट्री फार्म भाइयों से अनुरोध है कि हमें इस समय एक होने की सख्त जरूरत है. क्योंकि मुर्गे की मंडी रोज डाउन हो रही है. ऐसे तो हम बर्बाद हो जाएंगे. हम मंडी को ऊंचे रेट पर पहुंचा कर दिखाएंगे. इसके लिए हमें यह करना है कि आज 25 जनवरी से लेकर 27 जनवरी तक किसी भी फार्म से मुर्गा बिल्कुल नहीं बेचना है.  फिर चाहें आढती, ट्रेडर्स 100 रुपये किलो रेट पर ही मुर्गा क्यों न मांगे. फिर देखना 28 जनवरी को मंडी 80 रुपये किलो के पार होगी. अतः इस आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. अपना मुर्गा 3 दिन तक बिल्कुल न बेचें. जब बर्ड फ्लू के चलते मुर्गा इतने दिन रोका है तो 3 दिन और सही."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज