कोरोना की सबसे कारगर दवा रेमडेसिवीर को यूरोपीय यूनियन ने दी मंजूरी, 27 यूरोपीय देशों में होगा इस्तेमाल

कोरोना की सबसे कारगर दवा रेमडेसिवीर को यूरोपीय यूनियन ने दी मंजूरी, 27 यूरोपीय देशों में होगा इस्तेमाल
एंटीवायरल दवा रेमडेसिवीर

यूरोपियन कमिशन ने कोरोना वायरस इलाज के लिए एंटीवायरल दवा रेमडेसिवीर के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. पिछले सप्ताह ही यू​रोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने 12 साल से अधिक उम्र के किशोरों के लिए इस दवा के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

  • Share this:
ब्रसेल्स. यूरोपियन कमिशन (European Commission) ने शुक्रवार को कहा है कि उसने कोविड-19 के गंभीर मरीजों के लिए एंटीवायरल रेमडेसिवीर (Anti-viral Drug Remdesivir) को संशर्त मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही यूरोपीय क्षेत्र में कोविड-19 के इलाज के लिए मंजूरी प्राप्त करने वाली पहली दवा बन गई है. बता दें कि करीब एक सप्ताह पहले ही यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA- European Medicine Agency) ने 12 साल से अधिक उम्र के किशारों के लिए गिलीड साइंसेज की इस दवा के लिए रास्ता साफ किया था. इस दवा का इस्तेमाल निमोनिया से जूझ रहे और ऑक्सीजन सपोर्ट वाले मरीजों के लिए ही किया जाएगा.

करीब दो दिन पहले ही कंपनी ने अपनी पूरी सप्लाई को अगले तीन महीने के लिए अमेरिका को उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि वो अमेरिका में गंभीर हालात को देखते हुए यह फैसला लिया है. हालांकि, इस बीच अब अगले तीन महीनों के लिए अन्य जगहों पर इस दवा की सप्लाई को लेकर चिंता बढ़ने लगी है.

यूरोपियन यूनियन की हेल्थ एंड फूड सेफ्टी कमिश्नर स्टेला काइरियकिड्स ने एक बयान में कहा, 'को​रोना वायरस संक्रमण के लिए वैक्सीन और संभावित इलाज के लिए हम हरसंभव प्रयास करेंगे.'



यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के H-1B Visa पर लिए फैसले से अलग हुए भारतीय परिवार!
27 यूरोपीय देशों के लिए रेमडेसिवीर की मांग
बुधवार को इस ​कमिशन ने कहा कि वो गिलीड साइंसेस से 27 यूरोपीय देशों के लिए रेमडेसिवीर डोज़ प्राप्त करने के लिए बातचीत कर रही है. कमिशन ने कहा, 'सशर्त मार्केटिंग प्राधिकरण हमारी नियामकीय प्रक्रिया के तहत लाया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द इस दवा तक हमारी पहुंच बन सके और मौजूदा जरूरत को पूरा किया जा सके. इसमें मौजूदा महामारी के बीच पब्लिक स्वास्थ्य के लिए पैदा होने वाले खतरे से निपटने की भी तैयारी शामिल है.'

जैसे-जैसे इसे लेकर आंकड़े सामने आते हैं, वैसे-वैसे यह एजेंसी इनका विश्लेषण करती है. ईएमए ने इस प्रक्रिया को अप्रैल के अंत में ही शुरू कर दिया था.

यह भी पढ़ें: नौकरीपेशा लोगों को झटका! नए इनकम टैक्स नियम के तहत अब इन पर नहीं मिलेगी ये छूट

कोरोना के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी दवा है रेमडेसिवीर
बता दें कि चिकित्सकीय परीक्षण के बाद दुनियाभर में रेमडेसिवीर की मांग तेजी से बढ़ी है. यह इंट्रावेनस यानी मरीजों की नसों में दी जाने वाली एंटीवायरल दवा है. माना जा रहा है कि कोविड—19 संक्रमण से जूझ रहे मरीजों के​ लिए यह सबसे प्रभावी दवा है. इसे dexamethasone की तुलना में भी अधिक प्रभावी माना जा रहा है.

कोरोना वायरस मरीजों को रेमडेसिवीर का डोज़ 5 दिनों तक दिया जाता है. यह दवा उन्हीं मरीजों पर इस्तेमाल किया जाता है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी हालत गंभीर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading