Home /News /business /

Ginger Hotels IPO: टाटा ग्रुप की होटल कंपनी अपने जिंजर ब्रांड के लिए लाएगी आईपीओ, जानिए डिटेल

Ginger Hotels IPO: टाटा ग्रुप की होटल कंपनी अपने जिंजर ब्रांड के लिए लाएगी आईपीओ, जानिए डिटेल

upcoming IPO

upcoming IPO

अब टाटा ग्रुप के ओनरशिप वाली इंडियन होटल कंपनी (IHCL) अपने जिंजर ब्रांड के लिए आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी कम से कम एक इन्वेस्टर को एक्जिट रूट देने की तैयारी में है. Ginger प्रॉपर्टीज का संचालन करने वाली रुट्स कॉपोर्रेशन लिमिडेट (RCL) में IHCL की 67 फीसदी हिस्सेदारी है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली . यह साल आईपीओ के लिए अब तक काफी अच्छा साबित हुआ है. एक के बाद एक लगातार आईपीओ आ रहे हैं. अब टाटा ग्रुप के ओनरशिप वाली इंडियन होटल कंपनी (IHCL) अपने जिंजर ब्रांड के लिए आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी कम से कम एक इन्वेस्टर को एक्जिट रूट देने की तैयारी में है. Ginger प्रॉपर्टीज का संचालन करने वाली रुट्स कॉपोर्रेशन लिमिडेट (RCL) में IHCL की 67 फीसदी हिस्सेदारी है. Ginger भारत के सबसे बड़े होटल ब्रॉन्ड में से एक है.



    IHCL के एक सीनियर एक्जीक्यूटिव ने बताया कि एक थर्ड पार्टी प्राइवेट इक्विटी फंड टाटा अपॉर्च्यूनिटीज RCL से बाहर निकल सकती है. IHCL के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट और सीएफओ गिरिधर संजीवी (Giridhar Sanjeevi) ने अभी कुछ दिन पहले ही कहा था कि Tata Opportunities Fund पिछले 10 साल से हमारी पार्टनर रही है. अब उनके कंपनी से बाहर निकलने की टाइमिंग पर बातचीत हो रही है.

    यह भी पढ़ें - PB Fintech IPO: आईपीओ से 6500 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी, पॉलिसीबाजार की पेरेंट कंपनी है पीबी फिनटेक

    Tata Opportunities Fund ने 2010 में कंपनी में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. इस मुद्दे पर अभी कोई पक्का निर्णय नहीं हुआ है लेकिन जानकारों के मुताबिक इस बात को प्राथमिकता दी जाएगी कि आईपीओ के पहले RCL को IHCL की 100 फीसदी सब्सिडियरी बनाया जाएगा.

    50 शहरों में 78 होटल हैं

    बता दें कि IHCL जिंजर पोर्टफोलियों में 50 शहरों में स्थित 78 होटल आते हैं जिसमें से 24 प्रॉपर्टी अंडरडेवलपमेंट हैं. जिंजर एक एंट्री सेगमेंट का होटल ब्रैंड है. हाल ही में इसके अपग्रेडेशन के बड़े प्रयास किए गए हैं. यह पहली बार नहीं है कि जिंजर के आईपीओ की प्लानिंग की जा रही हो. इसके पहले भी 2012 में जिंजर की लिस्टिंग की बात की गई थी.

    यह भी पढ़ें - पेंशन फंड को अब IPO और टॉप 200 लिस्टेड कंपनियों में निवेश की इजाजत मिलेगी



    Taj, Vivanta और SeleQtions भी IHCL के ही ब्रांड



    गौरतलब है कि IHCL के लिए जिंजर अभी तक घाटा ही देता रहा है. फिर भी पूरे ग्रुप में सबसे बेहतर क्यूपेंसी दर जिंजर की है. यह भी बताते चलें कि IHCL के 3 और होटल ब्रॉन्ड है. इनमें Taj, Vivanta और SeleQtions शामिल हैं. 2018 के बाद से RCL 33 नई प्रॉपर्टी जोड़ी है. इस हिसाब से देखें तो कंपनी ने हर महीने 1 से ज्यादा नई प्रॉपर्टी जोड़ी है.

    2021 को समाप्त वित्त वर्ष में RCL की रेवेन्यू 134.86 करोड़ रुपये 



    IHCL की तरफ से उपलब्ध कराए गए आकंड़ों के मुताबिक 31 मार्च 2021 को समाप्त वित्त वर्ष में RCL की रेवेन्यू 134.86 करोड़ रुपये रही थी जो सालाना आधार पर 37 फीसदी कम थी. बता दें कि 31 मार्च 2020 को समाप्त वर्ष में कंपनी की आय 212.65 करोड़ रुपये थी. कंपनी को वित्त वर्ष 2021 में 49.38 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जबकि वित्त वर्ष 2020 में कंपनी को 22.77 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

    Tags: Hotel, How to earn money, IPO, Share market, Tata

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर