होम /न्यूज /व्यवसाय /

Rakshabandhan Special : बहन ने बांधा रक्षा सूत्र, अब आप उसे दीजिए वित्‍तीय सुरक्षा का उपहार, कौन सा है सबसे बेहतर?

Rakshabandhan Special : बहन ने बांधा रक्षा सूत्र, अब आप उसे दीजिए वित्‍तीय सुरक्षा का उपहार, कौन सा है सबसे बेहतर?

इस साल देशभर में दो दिन रक्षाबंधन का त्‍योहार मनाया गया है.

इस साल देशभर में दो दिन रक्षाबंधन का त्‍योहार मनाया गया है.

इस साल रक्षाबंधन पर अपनी बहन को कुछ ऐसा उपहार देने की सोच रहे हैं, जो उसके जिंदगीभर काम आए तो वित्‍तीय सुरक्षा का उपहार सबसे सही होगा. इससे न सिर्फ आप अपनी बहन को 'आत्मनिर्भर' बना सकते हैं, बल्कि उसे वित्तीय जागरूकता और आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए बचत, कर बचत और निवेश की जरूरत भी बता सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

रक्षा बंधन पर एक व्यवस्थित निवेश योजना उपहार में दें.
बहन के लिए सबसे उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना चुनिए.
बहन के लिए एक डीमैट खाता खोलने पर विचार कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. इस साल रक्षाबंधन का त्‍योहार देशभर में दो दिन मनाया जा रहा है. कुछ राज्‍यों में बृहस्‍पतिवार को ही भाइयों के हाथों पर कलाई सज गई तो कुछ शहरों में आज त्‍योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है.

आपकी बहन ने भी तमाम दुआओं के साथ आपकी कलाई पर रक्षा सूत्र बांध दिया होगा और आपसे किसी अनमोल उपहार की अपेक्षा भी कर रही होगी. इस साल आप अपने प्रेम के साथ बहन को वित्‍तीय सुरक्षा का उपहार भी भेंट कर सकते हैं. ट्रेडस्मार्ट के सीईओ विकास सिंघानिया का कहना है कि बहनों को वित्‍तीय सुरक्षा का उपहार देने के साथ उसे यह भी सिखाएं कि बचत करना आर्थिक आजादी का पहला लक्ष्‍य होता है.

ये भी पढ़ें – 31 जुलाई के बाद भरा है ITR तो ई-वेरिफिकेशन को मिलेंगे बस 30 दिन, जल्‍द करें यह काम, ऑनलाइन ऐसे करें वेरिफाई

बहन के नाम पर खाता खुलवाएं
आप सोच रहे होंगे कि अपनी बहनों को आर्थिक रूप से सुरक्षित और सशक्त बनाने का क्‍या तरीका है तो सबसे पहले उसके लिए एक बैंक खाता खोलें, अगर उसका बैंक खाता नहीं है. फिर उसे रक्षा बंधन पर एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी यानी सिस्टेमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान) उपहार में दें. यह शुरुआत आप अपनी वित्तीय क्षमता के अनुसार सिर्फ 500 या 1,000 रुपये से कर सकते हैं. एसआईपी को उसके खाते से लिंक करें. यह उसमें वित्तीय अनुशासन पैदा करेगा और वह धीरे-धीरे बचत करना सीख जाएगी. उसे बताएं कि भविष्‍य में सपनों को पूरा करने के लिए यह किस तरह काम आ सकता है.

डिजिटल सोने में निवेश
निवेश के लिए सोना खरीदना सबसे सुरक्षित माना जाता है और लड़कियों को गोल्‍ड से खास लगाव भी होता है. तो, क्या बहन को सोना उपहार में देना अच्छा विचार नहीं होगा? हम बात कर रहे हैं ‘पेपर गोल्ड’ यानी गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) या गोल्ड म्यूचुअल फंड की. भौतिक सोने से अलग, इसे रखने का कोई खर्च नहीं है और ना ही इसके खोने या चोरी होने का जोखिम. इससे आपकी बहन में निवेश की आदत भी बढ़ेगी.

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी…एक जरूरी उपहार
महामारी ने हमें एक सबक सिखाया है कि अगर वित्तीय सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य सुरक्षा नहीं है और स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ वित्तीय सुरक्षा भी नहीं है तो सब कुछ विफल हो जाता है. लिहाजा इस बार रक्षाबंधन पर अपनी बहन के लिए सबसे उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना चुनिए और उपहार में दीजिये. ऐसी पॉलिसी को मिनटों में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

टर्म इंश्‍योरेंस…हमेशा साथ रहेगी सुरक्षा
अपनी बहन को उसके प्रति अपनी भावनाओं से और अधिक सुरक्षित तथा आश्वस्त महसूस कराने के लिए आप उसे एक टर्म इंश्योरेंस प्लान उपहार दे सकते हैं. सीधे शब्दों में कहें तो यह एक निश्चित अवधि के लिए कम लागत वाला जीवन बीमा है. यह आपकी बहन के दिमाग से उसके भविष्य को लेकर बहुत तनाव दूर करेगा, खासकर अगर उसका अपना परिवार है.

डीमैट खाता…नए जमाने का निवेश
एक व्यक्ति को स्वतंत्र रूप से आर्थिक तौर पर सुरक्षित होने के लिए जागरूक होना चाहिए. इस बार रक्षा बंधन पर आप अपनी बहन के लिए एक डीमैट खाता खोलने पर विचार कर सकते हैं. उसे इक्विटी इंडेक्स फंड जैसे अपेक्षाकृत सुरक्षित पैसिव मार्केट टूल्स में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें. इसके अलावा पीपीएफ खाता या एनपीएस या राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में भी निवेश करा सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, PPF account, Rakshabandhan festival, Savings accounts

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर