निवेशकों को जल्द मिल सकता है शानदार कमाई का मौका, ये फार्मा कंपनी लाएगी IPO!

Gland Pharma जल्द लाएगी IPO
Gland Pharma जल्द लाएगी IPO

SEBI ने Gland Pharma को 6,000 करोड़ रुपए के IPO इश्यू के लिए मंजूरी दे दी है. कंपनी नवंबर 2020 में ये IPO लॉन्च कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 10:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी एक्सट्रा कमाई का प्लान बना रहे हैं तो बाजार के निवेशकों को जल्द ही एक और कमाई का मौका मिल सकता है. SEBI ने Gland Pharma को 6,000 करोड़ रुपए के IPO इश्यू के लिए मंजूरी दे दी है. साल 2020 में कई कंपनियों ने IPO निकाले हैं, जिसके जरिए निवेशकों ने शानदार कमाई की है, लेकिन इस साल अभी तक बाजार में किसी नई फार्मा कंपनी की लिस्टिंग नहीं हुई है. बता दें जून 2017 में Eris Lifesciences फार्मा का आईपीओ बाजार में आया था.

SEBI से मिली मंजूरी
हमारी सहयोगी वेबसाइट Moneycontrol के मुताबिक, चीन की Shanghai Fosun Pharmaceutical (Fosun Pharma)की मेजोरिटी हिस्सेदारी वाली Gland Pharma को 6,000 करोड़ रुपए के IPO इश्यू के लिए लिए मार्केट रेग्यूलेटर Sebiकी मंजूरी मिल गई है. अगर हैदराबाद स्थित इंजेक्टेबल दवाएं बनानेवाली Gland Pharma की IPO इश्यू लाने की योजना पूरी होती है तो ये किसी चाइनीज कंपनी की मेजोरिटी हिस्सेदारी वाली एक भारतीय कंपनी का पहला बड़ा IPO इश्यू होगा.

यह भी पढ़ें: LIC New Jeevan Shanti Scheme Launch: लॉन्च की जिंदगी भर कमाई वाली स्कीम, जानिए सबकुछ
फार्मा सेक्टर में हैं जोरदार तेजी


बता दें देशभर में फैले कोरोना संकट के बाद से फार्मा कंपनी के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है. सिक्यूरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) की ये मंजूरी उस समय आई है जब भारत में फार्मा सेक्टर में जोरदार तेजी है और भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद गहरा गया है.

नवंबर में आ सकता है IPO
Gland Pharma नवंबर 2020 में ये IPO लॉन्च कर सकती है. इस आईपीओ से मिलने वाले ज्यादातर पैसे का इस्तेमाल कंपनी के भारती कारोबार के कैपेक्स और वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए होगा.

होंगे दोनों तरह के इश्यू
आपको बता दें Gland Pharma के इस IPO में प्राइमरी और सेंकेंडरी दोनों तरह के इश्यू रहेंगे. इस इश्यू के जरिए चीन का Fosun group और कंपनी के भारतीय फाउंडर अपनी हिस्सेदारी बेचेंग.

6 हजार करोड़ होगा इश्यू का साइज
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस IPO के जरिए कंपनी 1250 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू कर सकती है. इसके अलावा 4750 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल हो सकता है. यानी इस इश्यू का टोटल साइज 6 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है.

ये मर्चेंट बैंकर रहेंगे शामिल
ग्लैड फार्मा के इस IPO में Citi, Kotak Mahindra Capital, Nomura और Haitong Securities को मर्चेंट बैंकर (merchant banker) के रुप में नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ें: Big Billion Sale में Flipkart ने मचाया धमाल, हर सेंकेंड मिले 110 ऑर्डर

जानिए कंपनी के बारे में
Gland Pharma की स्थापना 1978 में पीवीएन राजू (PVN Raju) ने की थी. कंपनी जेनरिक इंजेक्टेबल फार्मा प्रोडक्ट बनाती है. Hong Kong में लिस्टेड Fosun ने 1.09 अरब डॉलर के निवेश से अक्टूबर 2017 में प्राइवेट इक्विटी फर्म KKR से Gland Pharma में 74 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी. इस खरीदारी के चलते KKR कंपनी के बाहर हो गया. इसके अलावा बची हुई हिस्सेदारी का अधिकांश हिस्सा कंपनी के founder promoters के पास ही रहा जो इस डील के बाद कंपनी के बोर्ड में बने रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज