ग्‍लैनमार्क लॉन्‍च करेगी FabiFlu की 400mg की टैबलेट, पहले दिन खानी होंगी 9 गोलियां

ग्‍लैनमार्क लॉन्‍च करेगी FabiFlu की 400mg की टैबलेट, पहले दिन खानी होंगी 9 गोलियां
ग्‍लैनमार्क कोविड-19 के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली टैबलेट फैबिफ्लू को 400mg में लॉन्‍च करेगी.

भारतीय दवा कंपनी ग्‍लैनमार्क (Glenmark) कोरोना वायरस के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली फैबिफ्लू (FabiFlu) की ज्‍यादा पावर की गोलियां (Tablets) बाजार में उतारने जा रही है. कंपनी के मुताबिक, पहले दिन की 9 गोलियों के बाद मरीज को हर दिन दो बार 2-2 गोलियां ही खानी होंगी. अभी टैबलेट की कीमत की जानकारी नहीं दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 4:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय दवा निर्माता ग्‍लैनमार्क फार्मास्‍युटिकल्‍स (Glenmark Pharmaceuticals) कोरोना वायरस के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली अपनी मेडिसिन फैबिफ्लू (FabiFlu) की ज्‍यादा स्‍ट्रैंथ की टैबलेट्स बाजार में उतारने वाली है. कंपनी ने बताया कि ये टैबलेट्स 400 मिग्रा की होंगी. अब तक कंपनी 200 मिग्रा की टैबलेट्स उपलब्‍ध करा रही थी. ग्‍लैनमार्क की इस टैबलेट का इस्‍तेमाल कोविड-19 (COVID-19) के हल्‍के लक्षणों वाले मरीजों के इलाज में किया जा रहा है. हालांकि, कंपनी ने अभी 400 मिग्रा की टैबलेट की कीमत (Price) के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

स्‍ट्रैंथ बढ़ने से कोविड-19 के मरीज को लेनी होंगी कम टैबलेट्स
ग्‍लैनमार्क ने कहा कि 400mg की टैबलेट लॉन्‍च होने के बाद कोविड-19 के मरीजों को बार-बार दवा लेने के झंझट से निजात मिल जाएगी. मरीजों को कम गोलियों में पूरी डोज मिल जाएगी. कंपनी के मुताबिक, कोविड-19 के मरीज को पहले दिन इसकी दो बार में 9 गोलियां लेनी होंगी. इसके बाद दूसरे दिन से कोर्स पूरा होने तक दिन में दो बार 2-2 टैबलेट ही लेनी होंगी. बता दें कि ग्‍लैनमार्क देश की पहली फार्मास्‍युटिकल्‍स कंपन है, जिसे ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से 400mg में टैबलेट लॉन्‍च करने की मंजूरी मिल गई है.

ये भी पढ़ें- किसानों को रेलवे का तोहफा! पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन शुक्रवार 11 बजे रवाना होगी
कंपनी ने अपने आरएंडडी प्रोग्राम के तहत बढ़ाई स्‍ट्रैंथ


ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोरोना वायरस से मामूली रूप से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया था. मुंबई की इस कंपनी को डीजीसीआई से इस दवा की मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग की अनुमति मिल गई थी. कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट और क्‍लीनिकल डेवलपमेंट की हेड मोनिका टंडन ने बताया कि अब कंपनी ने अपने रिसर्च एड डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 400mg की टैबलेट तैयार कर ली है.

ये भी पढ़ें- यहां पैसा लगाने वालों को 90 दिन में मिला 700% मुनाफा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

घोषणा के बाद बीएसई में 2.83% चढ़ा कंपनी का शेयर
देश में कोविड-19 के हल्के और मध्यम स्तर के मामलों में उपचार के लिए इस दवा के सीमित आपात इस्तेमाल की अनुमति दी गई है. इसमें रोगी या उसके प्रतिनिधि से लिखित में सहमति लेनी होती है. अब तक इस दवा के परिणाम काफी उत्साहजनक रहे हैं. आज ग्‍लैनमार्क फार्मास्‍युटिकल्‍स का शेयर बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) में 460.15 रुपये पर कारोबार कर रहा है, जो बुधवार के मुकाबले 2.83 फीसदी ऊपर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading