लाइव टीवी

देशभर में अब चलेंगी प्राइवेट ट्रेन, 150 ट्रेनों के लिए बोली की प्रक्रिया शुरू होगी

News18Hindi
Updated: December 24, 2019, 3:58 PM IST

सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुतबिक अगले एक हफ्ते में 150 ट्रेनों के लिए बोली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए रेल मंत्रालय ने RFQ तैयार कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2019, 3:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में अब प्राइवेट ट्रेन (Private Train) चलेंगी. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) का लक्ष्य देशभर में 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाने का है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक अगले एक हफ्ते में 150 ट्रेनों के लिए बोली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए रेल मंत्रालय ने RFQ तैयार कर लिया है. बता दें कि देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेज एक्सप्रेस (Tejas Express) का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) कर रही है.

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक 150 ट्रेनों के लिए दो हिस्सों में बोली लगेगी. प्राइवेट कंपनियों से क्वालिफेशन बोली मंगाई जाएगी. इस बोली में देशी और विदेशी दोनों कंपनियां हिस्सा लेंगी. क्वालीफाई होने वाले बिडर्स से रूट और रेवेन्यू पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें: जनवरी से अहमदाबाद-मुंबई रूट पर दौड़ेगी दूसरी प्राइवेट ट्रेन Tejas Express, जानें पूरा शेड्यूल

6 महीने में पूरी होगी नीलामी की प्रक्रिया

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक नीलामी की प्रक्रिया 6 महीने में पूरी होगी. सरकार का 2021-22 में प्राइवेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य है. प्राइवेट कंपनी को विदेशी कोच लाने की भी छूट होगी. इसके साथ ही किराया, खाना तय करने का अधिकार भी कंपनी का होगा.

रेलवे में होगा आजादी के बाद का सबसे बड़ा बदलाव
रेलवे के अलग-अलग विभागों में लगातार हो रहे कथित विवादों को दूर करने ​के लिए रेल मंत्रालय एक प्रस्ताव लेकर आया है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस प्रस्ताव के तहत रेल मंत्रालय ने फैसला लिया है कि सभी विभागों का विलय करके एक किया जाएगा. हालांकि, इसमें हेल्थ और सर्विस विभाग नहीं शामिल होंगे. रेल बजट को यूनियन बजट में शामिल करने के बाद रेल मंत्रालय का यह अब तक का दूसरा सबसे बड़ा रिफॉर्म होगा.(दीपाली नंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 3:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर