होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market : आज भी दबाव में बाजार, बिकवाली रही तो 57 हजार से नीचे जाएगा सेंसेक्‍स, कहां दांव लगाएं निवेशक?

Stock Market : आज भी दबाव में बाजार, बिकवाली रही तो 57 हजार से नीचे जाएगा सेंसेक्‍स, कहां दांव लगाएं निवेशक?

भारतीय बाजार के लिए बीता शुक्रवार एक खुशी का दिन रहा.

भारतीय बाजार के लिए बीता शुक्रवार एक खुशी का दिन रहा.

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच शुक्रवार की मजबूती के आगे बने रहने की उम्मीद कम है. हालांकि, काफी कुछ बैंकिंग और फाइनेंशिने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अमेरिका के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में आज गिरावट रही है.
दूसरी तरफ यूरोपीय बाजारों में आज बढ़ोतरी देखने को मिले रही है.
एशिया के ज्यादातर शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुले हैं.

मुंबई. भारतीय बाजार के लिए बीता शुक्रवार एक खुशी का दिन रहा. इस दिन लगातार 7 दिन से चला आ रहा गिरावट का दौर खत्म हुआ. 30 सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपे रेट बढ़ाने के फैसले के बाद बीएसई सेंसेक्स 1,000 से ज्यादा अंक की बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ. इस दौरान शुक्रवार को सेंसेक्स 1,017 अंक या 1.8 प्रतिशत बढ़कर 57,427 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 276 अंक या 1.6 प्रतिशत चढ़कर 17,094 पर पहुंच गया. बैंकिंग और फाइनेंस सर्विस, मेटल, ऑटो और रियल्टी शेयरों में सबसे अधिक बढ़त के साथ ज्यादातर सेक्टर में बढ़ोतरी देखने को मिली.

दूसरी तरफ कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच शुक्रवार की मजबूती के आगे बने रहने की उम्मीद कम है. हालांकि, काफी कुछ बैंकिंग और फाइनेंशियल स्टॉक के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा, क्योंकि दूसरे सेक्टर्स के स्टॉक कोई अहम संकेत नहीं दे रहे हैं. इसलिए माना जा रहा है कि ग्लोबल दबाव के चलते आज बिकवाली का दौर जारी रहेगा. निगेटिव सेटिंमेंट्स का असर इन्वेस्टर्स पर देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में सोना-चांदी हुआ महंगा, चेक करें पूरे हफ्ते के सर्राफा मार्केट का हाल

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिका के सभी प्रमुख शेयर बाजार महंगाई और मंदी की आशंकाओं की वजह से आज फिर गिरावट के साथ बंद हुए हैं. आज S&P 500 1.51% प्रतिशत लुड़क गया, वहीं NASDAQ 1.51 फीसदी लुकड़कर 10,575.62 पर पहुंच गया है. हालांकि, यूरोपीय बाजारों में आज बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज  DAX सुबह 7:30 बजे तक 1.16 की बढ़ोतरी के साथ ट्रेड कर रहा है. फ्रांस का शेयर बाजार CAC 1.51% फीसदी बढ़ोतरी के साथ और लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज FTSE 0.18 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार रह रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इस दिवाली चीन को लगेगा 50 हजार करोड़ का झटका, मेकिंग इंडिया को मिलेगी मजबूती

एशियाई बाजारों का क्या है हाल?
एशिया के ज्यादातर शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुले हैं और लाला निशान पर ट्रेडि कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 1 फीसदी गिरावट के साथ, जापान का निक्केई 0.68 फीसदी बढ़ोतरी पर कारोबार कर रहे हैं. ताइवान का शेयर बाजार भी -0.89 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में 0.71 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

आज इन स्टॉक पर रहेगी नजर
ग्लोबल दबाव के चलते आज शेयर बाजार नुकसान करा सकता है. बावजूद इसके कई ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं, जहां दांव लगाकर निवेशक कमाई कर सकते हैं. ऐसे शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक कहा जाता है. आज के कारोबार में हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक में  SBI Life Insurance, ICICI Lombard General Insurance, PFC, REC और HCL Technologies जैसी कंपनियां शामिल हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Share market, Stock Markets

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें