एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल अवार्ड, जानिए हमारे देश का कौन सा एयरपोर्ट रहा बेस्ट

हैदराबाद एयरपोर्ट का विकास प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप मॉडल (पीपीपी) पर हुआ है.

हैदराबाद एयरपोर्ट का विकास प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप मॉडल (पीपीपी) पर हुआ है.

हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएसआईएएल, GHIAL) को वर्ष 2020 का का एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू, ASQ) अवार्ड मिला है. यह एयरपोर्ट 2009 से 2017 तक लगातार 9 साल ACI-ASQ सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 3 एयरपोर्ट में शामिल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) के अवार्ड घोषित हो गए हैं. इस बार जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएसआईएएल, GHIAL) को वर्ष 2020 का का एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू, ASQ) अवार्ड मिला है.
जीएसआईएएल ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा है कि हैदराबाद एयरपोर्ट एशिया प्रशांत क्षेत्र में 1.5-2.5 करोड़ पैसेंजर सालाना की कैटेगरी में साइज की दृष्टि से बेस्ट एयरपोर्ट रहा. एएसक्यू दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित एयरपोर्ट पैसेंजर सर्विस और बेंचमार्किंग कार्यक्रम है. ASQ के तहत यात्रियों की संतुष्टि के आधार पर एयरपोर्ट की गुणवत्ता का आकलन किया जाता है.
यह भी पढ़ें : इस महीने कर लेंगे निवेश तो मिल जाएगी इनकम टैक्स में छूट, जानिए आपके लिए कौनसा विकल्प फायदेमंद 

पीपीपी पर बना है हैदराबाद एयरपोर्ट
इसका विकास प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप मॉडल (पीपीपी) पर हुआ है. यह ऐसा एयरपोर्ट है जिसे किसी पुराने एयरपोर्ट पर विकिसत नहीं किया गया है. यानी यह ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है. एयरपोर्ट ने अपनी सेवा की गुणवत्ता को लगातार बेहतर बनाया है. जीएमआर एयरपोर्ट्स के चीफ इनोवेशन ऑफीशर और ED-साउथ एसजीके किशोर ने कहा कि हमने हवाई यात्रा को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए सर्वोत्तम तकनीक का इस्तेमाल किया. हालांकि, कोरोना महामारी ने यात्री अनुभव के लिहाज से हमें कई सबक सिखाए हैं.



Youtube Video


यह भी पढ़ें : News18 Special : भगोड़े मोदी के प्रत्यर्पण में यह हैं बड़ी कानूनी अड़चनें, विकिलिक्स के असांजे की तरह छूट को रोकने के लिए सरकार उठाएगी यह कदम 

लगातार 9 साल दुनिया के टॉप 3 एयरपोर्ट में रहा है शामिल
हैदराबाद एयरपोर्ट 2009 से 2017 तक लगातार 9 साल ACI-ASQ सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 3 एयरपोर्ट में शामिल रहा है. 2019 में इस एयरपोर्ट को 1.5 - 2.5 करोड़ सालाना यात्री श्रेणी में एशिया प्रशांत क्षेत्र में साइज और रीजन के मामले में ACI का ASQ डिपार्चर्स अवार्ड मिला था. 2018 में यह 1.5 - 2.5 करोड़ सालाना यात्री श्रेणी में दुनिया का चौथा सर्वोत्तम एयरपोर्ट रहा. उसी साल इसे पहली बार एशिया प्रशांत क्षेत्र में साइज के मामले में बेस्ट एयरपोर्ट इन एनवॉर्नमेंट एंड एंबिएंस का अवार्ड भी मिला था. जबकि 4 बार 2009, 2010, 2016 और 2017 में यह एयरपोर्ट 50 लाख-1.5 करोड़ सालाना यात्री श्रेणी में नंबर 1 पोजिशन पर रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज