गन्ना किसानों को 5.23 करोड़ रुपये देगी गोवा सरकार, शनिवार तक ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे

गन्ना किसानों को 5.23 करोड़ रुपये देगी गोवा सरकार, शनिवार तक ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे
गन्ना किसानों को 5.23 करोड़ रुपये देगी गोवा सरकार

गन्ना किसानों द्वारा हड़ताल पर बैठने के बाद गोवा सरकार ने इन्हें 5.23 करोड़ रुपये सपोर्ट प्राइस के तौर पर देने का ऐलान किया है. इसके बाद किसानों को प्रति टन उत्पाद पर 1,800 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

  • Share this:
पणजी. गोवा सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वो गन्ना किसानों के लिए सपोर्ट प्राइस के तौर पर 5.23 करोड़ रुपये जारी करेगी. बुधवा से ही उसगाव गांव के पास संजीवनी शुगर फैक्ट्री (Sanjeevani sugar Factory) के सामने गन्ना किसानों ने अनिश्चितकाल के लिए भूख हड़ताल पर बैठे थे. हालांकि, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Goa CM Pramod Sawant) ने उनसे मिलने का आश्वासन दिया है, ​जिसके बाद उन्होंने हड़ताल वापस लेने का फैसला किया.

प्रति टन 1,800 रुपये का भुगतान
​गोवा के डिप्टी सीएम चंद्रकांत कावलेकर (Chandrakant kavlekar) और कोऑपरेशन मिनिस्टर गोविंद गावड़े (Govind Gawde) की मौजूदगी में सावंत ने आश्वासन दिया कि शनिवार तक वो गन्ना किसानों के लिए सपोर्ट प्राइस जारी कर देंगे. राज्य सरकार ने कहा है कि गन्ना किसानों के लिए वो 5.23 करोड़ रुपये जारी करेगी. गावड़ने बताया कि इन किसानों को प्रति टन उत्पाद पर 1,800 रुपये का भुगतान किया जाएगा. शनिवार तक इन किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: चीन से लगा TV के इंपोर्ट पर बैन- चाइनीज कंपनियों को होगा 2000 करोड़ का घाटा
2018 से बंद है संजीवनी शुगर फैक्ट्री


मंत्री ने बताया कि गन्ना किसानों ने फसल कटाई के लिए प्रति टन 600 रुपये की मांग की थी. इसका भुगतान बाद में किया जाएगा. दक्षिण और उत्तरी गोवा में करीब 800 गन्ना किसान है. गोवा में सालाना 30 हजार मीट्रिक टन गन्ने का उत्पादन होता है. 2018 तक इन गन्नों की प्रोसेसिंग सरकार द्वारा संचालित संजीवनी शुगर फैक्ट्री में होती थी. 2018 के बाद इस फैक्ट्री को मेंटेनेंस के लिए बंद कर दिया गया.

इस दौरान गन्ने का कर्नाटक में प्रोसेसिंग के लिए भेजा जाने लगा. मंत्री गावड़े ने बताया कि संजीवनी शुगर फैक्ट्री को को एक ​बार फिर से खोलने का फैसला आने वाले समय में लिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading