Home /News /business /

gold again cross over 52 thousand mark and silver move towards 70 thousand score check latest price prdm

Gold Price Hike : सोना फिर 52 हजार के पार, जानें कितना बढ़ा 10 ग्राम Gold का रेट

इस सप्‍ताह सोने की कीमत में लगातार इजाफा दिख रहा है.

इस सप्‍ताह सोने की कीमत में लगातार इजाफा दिख रहा है.

ग्‍लोबल मार्केट में मांग बढ़ने की वजह से शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा उछाल दिख रहा है. भारतीय बाजार में सोने का वायदा भाव फिर 52 हजार के स्‍तर को पार कर गया जबक‍ि चांदी 70 हजार के भाव की ओर बढ़ती दिख रही है.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में कीमतें बढ़ने की वजह से शुक्रवार को भारतीय बाजार में भी सोने-चांदी के रेट बढ़ गए (Gold-Silver rate Hike) हैं. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोने का रेट दोबारा 52 हजार के स्‍तर को पार कर गया है.

MCX पर सुबह 9.10 बजे 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 308 रुपये बढ़कर 57,075 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. एक्‍सचेंज पर ट्रेडिंग की शुरुआत में सोने का भाव 51,702 रुपये पर खुला था. इसके बाद लगातार मांग बढ़ने की वजह से पीली धातु की कीमतों में इजाफा होता गया और कुछ मिनट में ही यह 52 हजार रुपये के स्‍तर को पार कर गया.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Hike : इस हफ्ते तीसरी बार 80 पैसे बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देखें अब कितना महंगा हुआ तेल

चांदी की भी चमक बढ़ी
MCX पर सुबह चांदी की शुरुआत जबरदस्‍त रही और बड़ी उछाल के साथ 69,663 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर खुली. हालांकि, ट्रेडिंग आगे बढ़ने पर निवेशकों ने कुछ बिकवाली कर मुनाफावसूली शुरू कर दी. बावजूद इसके चांदी का रेट 130 रुपये बढ़त के साथ 69,450 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

ग्‍लोबल मार्केट में भी दिखा उछाल
रूस-यूक्रेन संकट के बीच क्रूड और गैस के दाम बढ़ने से निवेशक सोने-चांदी की खरीद भी बढ़ा रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में सोने का भाव जहां 0.22 फीसदी बढ़कर 1,962.85 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है, वहीं चांदी की कीमतों में भी 0.16 फीसदी का उछाल आया और यह 25.96 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रही है.

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

इसलिए दोबारा बढ़ी सोने-चांदी की कीमत
रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव दिख रहा है और इसका असर भारत के बाजार पर भी है. निवेशक सुरक्षित रिटर्न की तलाश में एक बार फिर सोने की ओर लौट रहे हैं, जिससे मांग बढ़ने से सोना दोबारा ऊपर जाने लगा है. वहीं, कोरोना से राहत के बाद औद्योगिक गतिविधियां अब दोबारा जोर पकड़ने लगी है जिससे चांदी की मांग भी बढ़ रही है और कीमतों में उछाल आना शुरू हो गया है.

Tags: Gold Price Today, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर