लाइव टीवी

बड़ी खबर! गोल्ड, डायमंड कारोबारी को ई-वे बिल से मिल सकती है राहत

News18Hindi
Updated: January 21, 2020, 8:00 PM IST

गोल्ड (Gold) और प्रिशियस स्टोन्स पर आगे भी ई-वे बिल (e-way bill) से राहत जारी रह सकती है. सूत्रों के मुताबिक इस मुद्दे पर बनी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स गोल्ड को ई-वे बिल के दायरे से बाहर रखने के पक्ष में हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2020, 8:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टैक्स चोरी के मुद्दे पर गठित जीएसटी पैनल (GST Panel) सोना (Gold) और कीमत रत्नों (Precious Stones) को ई-वे बिल (e-way Bill) के दायरे से बाहर रखने के पक्ष में है. पैनल का मानन है कि ई-वे बिल सिस्टम के तहत लाइव लोकेशन ट्रैक होते हैं और कंसाइनमेंट के मूवमेंट का विभाग को रहता है. ऐसे में जानकारी लीक होने पर लॉ एंड ऑर्डर की समस्या खड़ी हो सकती है और सिक्योरिटी के लिए भी अलग से इंतजाम करने पड़ सकते हैं. ऐसे में कारोबारियों को काफी परेशानी हो सकती है. इसलिए मौजूदा सिस्टम बेहतर है.

बता दें कि सरकार ने अप्रैल, 2018 में 50 हजार रुपये से अधिक मूल्य की वस्तुओं के अंतरराज्यीय और अंतराराज्यीय आवागमन के लिए ई-वे बिल की व्यवस्था शुरू की थी.

अभी गोल्ड और प्रिशियस स्टोन्स ई-वे बिल के दायरे से बाहर हैं. लेकिन केरल सरकार ने मांग की थी कि जीएसटी चोरी रोकने के लिए गोल्ड और प्रिशियस स्टोन्स को ई-वे बिल के दायरे में लाया जाए. बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी की अध्यक्षता में गठित जीएसटी पैनल ने शनिवार को बैठक की थी और बैठक में इस बारे में ज्यादा सदस्यों का यही सुझाव था कि गोल्ड और प्रिशियस स्टोन्स को ई-वे बिल से बाहर रखा जाए. पहले भी लॉ कमिटी ने इस संदर्भ में अपना सुझाव दिया था.

ये भी पढ़ें: ICICI बैंक ने शुरू की नई सर्विस, बिना कार्ड ATM से निकाल सकेंगे रोजाना 20 हजार रुपये

सोने का एक बड़ा कारोबार नकद होता है. और ई-वे लागू से कैश में होने वाला सोना का कारोबार खत्म हो जाएगा. सोने में कैश का कारोबार करने वालों को प्रति तोला 1000-1500 रुपये का फायदा होता है. इसलिए ई-वे बिल लागू होने से सभी लेनदेन का रिकॉर्ड होगा और इसका असर सोने की कीमतों पर देखने को मिलेगा.

(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:-LIC पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खबर! 31 जनवरी से बंद हो रहे हैं जीवन उमंग समेत ये 23 प्लान
समय पर नहीं मिला घर तो SBI लौटाएगा पूरा पैसा, यहां चेक करें कौन उठा सकता है फायदा?
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 7:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर