माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने सोने-चांदी के सिक्‍के किए जारी, दिवाली पर यहां से कर सकते हैं खरीदारी

माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने सोने और चांदी के सिक्‍के जारी कर दिए हैं.
माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने सोने और चांदी के सिक्‍के जारी कर दिए हैं.

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपाज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा (Lt. Governor Manoj Sinha) ने कहा कि उन्‍हें देश-दुनिया में लाखों श्रद्धालुओं के लिए माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड (Mata Vaishno Devi Shrine Board) के बनाए सोने-चांदी के सिक्‍के (Gold-Silver Coins) जारी करते हुए खुशी हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 8:53 PM IST
  • Share this:
जम्‍मू. वैष्‍णो देवी श्राइन (Vaishno Devi Shrine) के नाम पर सोना और चांदी के सिक्‍के (Gold-Silver Coins) जारी कर दिए गए हैं. श्राइन बोर्ड के एक आधिकारिक प्रवक्‍ता ने बताया कि ये सिक्‍के भारत समेत पूरी दुनिया (Worldwide) में माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं (Devotees) के लिए जारी किए गए हैं. जम्‍मू-कश्‍मीर के उपाज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा (Lt. Governor Manoj Sinha) ने कहा कि उन्‍हें देश-दुनिया में लाखों श्रद्धालुओं के लिए ये सिक्‍के जारी करते हुए खुशी हो रही है.

श्राइन बोर्ड ने 2 से लेकर 10 ग्राम तक के सिक्‍के किए हैं तैयार
सिन्‍हा ने कहा कि इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus Crisis) के कारण बड़ी संया में श्रद्धालु माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए नहीं पहुंच पाए. ऐसे में वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने तय किया कि जम्‍मू (Jammu) और दिल्‍ली (Delhi) में श्रद्धालुओं के लिए सोने और चांदी के सिक्‍के उपलब्‍ध कराए जाएं. बता दें कि इन सिक्‍कों पर माता वैष्‍णो देवी की पिंडियों की छाप होती है. सिन्‍हा ने कहा कि मानवता (Humanity) के हित में लोगों को शांति (Peace) का रास्‍ता अपनाना चाहिए. माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने 2 से लेकर 10 ग्राम तक के सिक्‍के बनाए हैं.

ये भी पढ़ें- दिवाली पर किसी खास को देना है बड़ा गिफ्ट तो टेंशन कैसी, यहां देखिए तोहफों की लिस्ट
बाजार भाव के आधार पर हर दिन बदलेगी सिक्‍कों की कीमत


सिक्‍कों की कीमत खरीदारी के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली मुद्रा के आधार पर तय होगी. इसके अलावा सोना और चांदी के बाजार भाव के आधार पर सिक्‍के के दाम भी हर दिन बदलते रहेंगे. इस समय चांदी का 10 ग्राम का सिक्‍का 770 रुपये में उपलब्‍ध होगा, जबकि 5 ग्राम के सिक्‍के की कीमत 410 रुपये है. इसके अलावा सोने के 2 ग्राम के सिक्‍के की कीमत 11,490 रुपये रखी गई है. वहीं, 5 ग्राम सोने के सिक्‍के की कीमत 28,150 और 10 ग्राम की कीमत 55,880 रुपये है. ये सिक्‍के जम्‍मू एयरपोर्ट, कटरा, कालका धाम, जम्‍मू के साथ ही दिल्‍ली में पृथ्‍वीराज रोड पर जेके हाउस में श्राइन की दुकानों पर उपलब्‍ध हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज