Home /News /business /

Gold and silver prices today : सोने और चांदी की बढ़ी चमक, जानें कितना है 10 ग्राम Gold का रेट

Gold and silver prices today : सोने और चांदी की बढ़ी चमक, जानें कितना है 10 ग्राम Gold का रेट

10 ग्राम Gold की कीमत इस समय एक साल के शीर्ष पर पहुंच गई है.

10 ग्राम Gold की कीमत इस समय एक साल के शीर्ष पर पहुंच गई है.

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से Gold और silver की कीमतों में आज तेज उछाल दिखा है. निवेशकों को डर है कि संकट बढ़ा तो पूंजी बाजार में और गिरावट आ सकती है. यही कारण है कि वे सेफ हैवन की तलाश में सोने और चांदी की ओर भाग रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. रूस यूक्रेन संकट (Russia-Ukraine crisis) की वजह से सोमवार को निवेशक फिर सेफ हैवन की ओर लौटकर Gold पर दांव लगा रहे हैं. इससे भारतीय बाजार में Gold और silver की कीमतों में तेज उछाल दिख रहा है.

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह सोने का वायद भाव 1.5% फीसदी बढ़कर 50,990 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इसमें 800 रुपये की जोरदार बढ़त दिखी. इसी तरह, silve का वायदा भाव भी 1,000 रुपये यानी करीब 1.5 फीसदी बढ़कर 65,869 किलोग्राम पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि दुनियाभर में बढ़ती महंगाई की वजह से सोने की कीमतों में लगातार उछाल आ रहा है.

ये भी पढ़ें – Bank Holidays in March 2022 : अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, कल महाशिवरात्रि से होगी शुरुआत

रूस पर प्रतिबंधों से ग्‍लोबल मार्केट भी सहमा
अमेरिका और यूरोपीय देश यूक्रेन पर हमला करने विरोध में रूस पर लगातार नए-नए प्रतिबंध लगा रहे हैं. इससे ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने की कीमतों में उछाल दिख रहा है. Gold के भाव 1 फीसदी बढ़त के साथ 1,909.89 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए. silver भी 1 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त के साथ 26 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया है.

इस महीने सोना 6 फीसदी महंगा
मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने का भाव फरवरी में ही 6 फरवरी से ज्‍यादा बढ़ चुका है. इसकी कीमतें एक साल के उच्‍च स्‍तर पर दिख रही हैं. एक्‍सपर्ट का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ता संकट लंबा खिंचता है तो सोने और चांदी की कीमतों में आगे भी उछाल दिख रहेगा. ऐसा अनुमान भी है कि मार्च के आखिर तक सोना 55 हजार का स्‍तर छू सकता है, जबकि 2022 में यह 60 हजार को भी पार कर जाएगा.

ये भी पढ़ें – Stock Market : जंग से बेहाल बाजार, सेंसेक्‍स में 1,000 अंकों से ज्‍यादा गिरावट, निफ्टी भी धराशायी

शुक्रवार को नीचे आए थे दाम
शेयर बाजार में तेजी की वजह से शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट दिखी थी. MCX पर सोने का वायदा भाव शुक्रवार को 1.05 फीसदी यानी 553 रुपये गिरकर 51 हजार के आसपास पहुंच गया था. Silver का वायदा भाव भी 1,105 रुपये लुढ़ककर 65,793 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पहुंच गया था.

Tags: Gold price, Gold price News, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर