• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • GOLD AND SILVER RATES TODAY GOLD AND SILVER RATES FALL IN 2 DAYS TODAY

Gold Price Today: शादियों के सीजन में सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम में भी आई कमी

सोने के दाम में आई भारी कमी

कोरोना वैक्सीन की खबर के बाद बाजार में कुछ सुधार नजर आ रहा है. जिसका सीधा असर सोने व चांदी की कीमतों पर पड़ा है. पिछले 2 दिनों में सोने की कीमतों में 1200 रुपये की गिरावट दर्ज की गई, वहीं चांदी के दाम में भी कमी आई.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में आज भारी गिरावट देखने को मिली है. दुनिया के कई हिस्सों में लॉकडाउन की वजह से सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में तेजी देखने को मिल रही थी. लेकिन कोरोना वैक्सीन की खबर के बाद बाजार में कुछ सुधार नजर आ रहा है. जिसका सीधा असर सोने व चांदी की कीमतों पर पड़ा है. पिछले 2 दिनों में सोने की कीमतों में 1200 रुपये की गिरावट दर्ज की गई, वहीं चांदी के दाम में कमी आई. MCX पर आज दिसंबर डिलीवरी वाला सोना (Gold Future Price) 0.9 फीसदी फिसलकर 49,051 रुपये प्रति 10 ग्राम, जबकि दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी 550 रुपये यानी 0.09 फीसदी टूटकर 59,980 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

    स्पॉट गोल्ड 0.6 फीसदी घटकर 1826.47 डॉलर प्रति औंस रह गया. जुलाई के बाद ये सोने का सबसे निचला स्तर है. इसी तरह से चांदी में 1.1 फीसदी गिरावट आई. प्लेटिनम में 0.5 फीसदी का उछाल देखा गया.

    कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अच्छी खबरों के बाद वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली. Asian शेयर बाजार आज ज्यादातर उच्च स्तर पर थे, क्योंकि सस्ती कोरोना वैक्सीन बनाने की प्रगति ने वैश्विक आर्थिक सुधार की उम्मीद जगाई है. AstraZeneca ने सोमवार को COVID-19 वैक्सीन के बारे में कहा कि यह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ पार्टनरशिप में विकसित हो रही है, जो कि 90% तक प्रभावी है. ये वैक्सीन बाकी कंपनियों के मुकाबले काफी सस्ती है.

    ये भी पढ़ें : जारी हो गया आज सोने-चांदी का नया रेट, जानिए क्या है 10 ग्राम गोल्ड का लेटेस्ट भाव

    इंटरनेशनल मार्केट में सोना (Gold international price) और चांदी की कीमतों पर काफी दबाव दिख रहा है. इन्वेस्टिंग डॉट कॉम की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, दिसंबर डिलिवरी वाला सोना करीब 7 डॉलर की गिरावट के साथ 1898 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. उसी तरह दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी गिरावट (Silver international price) के साथ 24.35 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रही थी.

    त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग-
    त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग भारत में इस साल वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं. विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बनी रहेगी. विश्लेषकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी. सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है.