होम /न्यूज /व्यवसाय /

Gold Price Today: 5 दिन में 450 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें आज कितने गिरे 10 ग्राम गोल्ड के रेट

Gold Price Today: 5 दिन में 450 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें आज कितने गिरे 10 ग्राम गोल्ड के रेट

सोने-चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)

सोने-चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)

Gold Price Today: सोने-चांदी के दाम (Gold-Silver Price Today) में पिछले किछ दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही है. जिसके चलते ये सिर्फ 5 दिनों में 450 रुपये तक सस्ता हो गया.

    नई दिल्ली. सोने-चांदी के दाम (Gold Silver Price Today) में पिछले किछ दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही है. जिसके चलते ये सिर्फ 5 दिनों में 450 रुपये तक सस्ता हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कल शुक्रवार 06 अगस्त को सोने के रेट 0.26 फीसदी तक गिर गए. बीते सोमवार को गोल्ड के रेट की बात की जाए तो इस दिन सोना 0.16 फीसदी गिरकर 47926 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया था.

    5 दिन में 450 रुपये सस्ता हुआ सोना (Gold Price)
    सोमवार को सोने का रेट 47926 रुपये प्रति 10 ग्राम जो कल 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 47,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. यानी सिर्फ 5 दिनों में ही सोने के दाम में 450 रुपये तक गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि हफ्ते के आखिरी दिन शनिवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) बंद होता है.

    ये भी पढ़ें: EPFO Rules: PF खाताधारक तुरंत एड करें नॉमिनी की डिटेल, वरना 7 लाख रुपये का होगा नुकसान

    जानिए चांदी के भाव (Silver Price) में कितनी आई गिरावट
    बीते सोमवार को चांदी 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 67865 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो कल 66,720 रुपये पर आ गई. इस हिसाब से सिर्फ 5 दिन में चांदी 1100 रुपये से ज्यादा सस्ती हो चुकी है.

    क्या आगे महंगा होगा सोना
    25 करोड़ डॉलर के क्‍वाडरिगा इग्नियो फंड को संभालने वाले डिएगो पैरिला का कहना है कि गोल्‍ड की कीमतें अगले 3 से 5 साल के भीतर दोगुनी हो जाएंगी. इस दौरान सोने की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत 3000 5000 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है. डिएगो के अनुमान को भारत के लिहाज से समझें तो अगले 5 साल में सोने की कीमतें 90,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को पार कर सकती हैं.

    ये भी पढ़ें: Ration Card: क्या आप भी राशन कार्ड में बदलवाना चाहते हैं एड्रेस, तो जानिए क्या है तरीका?

    इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold price, Gold price News, Gold Price Today, Gold Rate, Gold Rate Today, Gold rate today 22k

    अगली ख़बर