Home /News /business /

जनता की डिमांड सोना चाहिए सोना, गोल्ड का आयात हुआ दोगुना, जानिए नया ट्रेंड

जनता की डिमांड सोना चाहिए सोना, गोल्ड का आयात हुआ दोगुना, जानिए नया ट्रेंड

सोना खरीदते समय आपको जीएसटी का भुगतान करना होता है.

सोना खरीदते समय आपको जीएसटी का भुगतान करना होता है.

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सोने का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह (अप्रैल-दिसंबर, 2021) में दोगुना से अधिक होकर 38 अरब डॉलर पर पहुंच गया. देश में सोने की मांग लगातार बढ़ रही है. भारत दुनिया में चीन के बाद सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए किया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . देश में एक तरफ जहां पिछले दो साल से कोरोना महामारी ने लोगों को त्रस्त किया है वहीं दूसरा तरफ देश की जनता सोना या सोने आभूषण खरीदने में लगी है. इसकी गवाही आंकड़े दे रहे हैं. सोने का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह (अप्रैल-दिसंबर, 2021) में दोगुना से अधिक होकर 38 अरब डॉलर पर पहुंच गया. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

देश में मांग ऊंची रहने से सोने के आयात में बढ़ोतरी हुई है. भारत दुनिया में चीन के बाद सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए किया जाता है.

शादियों से बढ़ी मांग
एक बड़े सर्राफा व्यापारी के मुताबिक, आयात में यह बढ़ोतरी शादियों में सोने की बढ़ती खपत के कारण भी हुई है. कोरोना के कारण साल भर शादियां प्रभावित रही. फिर जब स्थिति सुधरी तो लोगों ने धुंआधार शादियां की. शादियों में गहने की डिमांड तेजी से बढ़ती है. लिहाजा सोने का आयात भी बढ़ा है.

यह भी पढ़ें- Business Idea: कम लागत में घर बैठे शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 50,000 रुपये से ज्यादा की कमाई

हालांकि, दूसरी तरफ देश से सोने के आभूषओं का निर्यात भी बढ़ा है. चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात 71 प्रतिशत बढ़कर 2.9 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया. ये भी आयात बढ़ने का कारण हो सकता है.

अप्रैल-दिसंबर, 2020 में सोने का आयात 16.78 अरब डॉलर रहा था. आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर, 2021 में सोने का आयात बढ़कर 4.8 अरब डॉलर हो गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 4.5 अरब डॉलर रहा था.

आयात से घाटा बढ़ा 
सोने का आयात चालू खाते के घाटे (कैड) को भी प्रभावित करता है. वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में सोने के आयात में बढ़ोतरी से व्यापार घाटा भी बढ़कर 142.44 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 61.38 अरब डॉलर पर था.

यह भी पढ़ें- कंपनियों के तिमाही नतीजे और कोरोना की चाल तय करेंगे शेयर बाजारों की दिशा, जानिए डिटेल

इसी तरह वित्त वर्ष के पहले नौ माह में चांदी का आयात भी बढ़कर दो अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 76.2 करोड़ डॉलर था. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर तिमाही में देश का चालू खाते का घाटा 9.6 अरब डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.3 प्रतिशत रहा.

Gold Price 
दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने के दाम 93 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 47,005 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,912 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

Tags: Gold, Gold business, Gold investment, Gold jewelery merchant, Gold Rate Today

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर