Home /News /business /

Gold ETF: गोल्ड ईटीएफ में बढ़ा निवेशकों का रुझान, नवंबर में 683 करोड़ का निवेश आया

Gold ETF: गोल्ड ईटीएफ में बढ़ा निवेशकों का रुझान, नवंबर में 683 करोड़ का निवेश आया

सोने में निवेश बढ़ा

सोने में निवेश बढ़ा

Gold ETF: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरों के बीच गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) की चमक बढ़ रही है. नवंबर 2021 में गोल्ड ईटीएफ में 683 करोड़ रुपये का निवेश आया है.

    नई दिल्ली. गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) के प्रति निवेशकों का आकर्षण बरकरार है. नवंबर 2021 में गोल्ड ईटीएफ में 683 करोड़ रुपये का निवेश आया है. पीली धातु की कीमतों में ‘करेक्शन’ तथा कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरों के बीच गोल्ड ईटीएफ की ओर निवेशकों का रुझान बढ़ा है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एम्फी (Amfi) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

    अक्टूबर में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध रूप से 303 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था, वहीं सितंबर में यह 446 करोड़ रुपये रहा था. इससे पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ में 24 करोड़ रुपये का निवेश आया था.

    ये भी पढ़ें- नए साल पर ग्राहकों को लगेगा झटका, महंगी होने वाली हैं Tata Motors और Ducati की गाड़ियां

    क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
    एलएक्सएमई की फाउंडर प्रीति राठी गुप्ता ने कहा, ”नवंबर में गोल्ड ईटीएफ में उल्लेखनीय प्रवाह दर्ज हुआ. कोविड-19 के नए स्वरूप से अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता बढ़ी है. बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाव के लिए निवेशक बचत के परंपरागत तरीके की ओर रुख कर रहे हैं.”

    मॉर्निगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर-मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि नवंबर में सोने की कीमतों में ‘करेक्शन’ और ओमीक्रोन को लेकर चिंता के बीच निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में सोने का आकर्षण बढ़ा है.

    ये भी पढ़ें- Hurun India List 2021: आईटी सेक्टर ने दीं सबसे ज्यादा नौकरियां, जानें दूसरे सेक्टर्स का कैसा रहा हाल?

    इस साल 4,500 करोड़ रुपये पर पहुंचा गोल्ड ईटीएफ में निवेश का आंकड़ा 
    ताजा प्रवाह के बाद गोल्ड ईटीएफ में निवेश का आंकड़ा इस साल 4,500 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.  इस साल सिर्फ जुलाई में गोल्ड ईटीएफ से 61.5 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold ETF

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर