लगातार पांचवें महीने बढ़ा Gold ETF में निवेश, मिलता है एफडी से ज्यादा मुनाफा!

लगातार पांचवें महीने बढ़ा Gold ETF में निवेश, मिलता है एफडी से ज्यादा मुनाफा!
अगस्त महीने में गोल्ड ईटीएफ में कुल 908 करोड़ रुपये का निवेश आया है.

Investment In Gold ETF: अगस्त ऐसा लगातार पांचवां महीना रहा, जब गोल्ड ईटीएफ में निवेश बढ़ा है. अगस्त में कुल 908 करोड़ रुपये का निवेश आया है. इस साल अब तक कुल 5,356 करोड़ रुपये का निवेश आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2020, 4:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोने की बढ़ती कीमतों (Gold Price) के साथ ​इसमें निवेश भी लगातार बढ़ रहा है. कोरोना संकट के बीच लगातार पांचवें महीने भी गोल्ड ईटीएफ में निवेश (Investment in Gold ETFs) में इजाफे का सिलसिला जारी है. गोल्ड ईटीएफ में यह इतना निवेश एक ऐसे समय पर आया है, जब सोने की रिटेल डिमांड बहुत कमजोर है. बीते अगस्त महीने में गोल्ड ईटीएफ में करीब 908 करोड़ रुपये का निवेश आया. इसके साथ ही 2020 में जनवरी से लेकर अगस्त महीने तक गोल्ड ईटीएफ में कुल निवेश 5,356 करोड़ रुपये का है. इसके पहले जुलाई महीने में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ में 921 करोड़ रुपये निवेश किया था.

फरवरी में आया सबसे ज्यादा निवेश
गोल्ड ईटीएफ में इस निवेश का मतलब है कि इसके एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM- Asset Under Management) अब अगस्त के अंत तक करीब 13,503 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. हर महीने के हिसाब से देखें तो जनवरी में यह 202 करोड़ रुपये था. इसके बाद फरवरी में कुल 1,482 रुपये गोल्ड ईटीएफ में निवेश हुए. लेकिन, मुनाफावसूली (Profit-Booking) की वजह से मार्च में 195 करोड़ रुपये निकाल भी लिये गये. इसके बाद अप्रैल में 731 करोड़ रुपये का निवेश आया है. मई महीने में यह 815 करोड़ रुपये और जून में 494 करोड़ रुपये है.

सबसे पहली पसंद बना सोने में निवेश
कोरोना वायरस महामारी के बीच अनिश्चितता को देखते हुए निवेश सुरक्षित निवेश के विकल्पों को तलाश रहे हैं. यही कारण है कि पिछले कुछ महीनों में गोल्ड सबसे बेहतर परफॉर्म करने वाला एसेट क्लास (Best Performing Asset Class) बन चुका है.



यह भी पढ़ें: 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज में कहां कितना हुआ खर्च, सरकार ने दिया हिसाब

इस साल 30 फीसदी महंगा हुआ सोना
हाल के दिनों में कुछ हद ​तक गिरावट के बाद भी अगर इस साल सोने का भाव देखें तो इसमें अब तक करीब 30 फीसदी की तेजी आई है. फ्यूचर मार्केट की बात करें तो गोल्ड का भाव करीब 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है. हालांकि, पिछले महीने यह 56,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंचा था.

आसानी से कर सकते हैं गोल्ड से कमाई
साल 2013 के बाद लोगों में फिजिकल गोल्ड के अलावा भी दूसरे विक्लपों में रूचि देखने को मिली है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोगों को फिजिकल गोल्ड से इतर पेपर गोल्ड (Paper Gold) में निवेश के कई विकल्प मिल रहे हैं. यही नहीं, सोने में निवेश से कमाई के अलावा भी लोगों को गोल्ड डिलीवरी का विकल्प भी मिल रहा है. निवेशकों के अलावा आम लोग भी पेटीएम गोल्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ETF जैसे निवेश के विकल्प का भरपूर फायदा उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! कोरोना के कारण नौकरी गंवाने वालों को आधी सैलरी देगी सरकार

1 ग्राम भी खरीद सकते हैं सोना
एमसीएक्स गोल्ड निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदने का विकल्प दे रहा है. एमसीएक्स गोल्ड में इस निवेश की खास बात है कि न्यूनतम 1 ग्राम सोने को भी अपने डीमैट अकाउंट में रखा जा सकता है. जरूरत पड़ने पर इसकी डिलीवरी भी ली जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज