घर बैठे यहां पैसा लगाने पर मिलेगा FD से 6 गुना ज्यादा मुनाफा! जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

घर बैठे यहां पैसा लगाने पर मिलेगा FD से 6 गुना ज्यादा मुनाफा! जानिए इससे जुड़ी सभी बातें
गोल्ड ईटीएफ में पैसा लगाकर मोटी कमाई का मौका-

पिछले कुछ महीनों के दौरान एक साल की एफडी (Fixed Deposit) पर ब्याज दरें घटकर 5 फीसदी तक आ गई हैं. वहीं, गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) स्कीम में पैसा लगाने वालों को 40 फीसदी तक रिटर्न मिले हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी का सिलसिला जारी है. देश में पहली बार 10 ग्राम सोने के दाम 51 हजार रुपये के पार पहुंच गए है. ऐसे में आपके पास मोटी कमाई करने का अच्छा मौका है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एफडी (Fixed Deposit) पर रिटर्न तेजी से कम हुए हैं. पिछले तीन महीने के दौरान एक साल की एफडी पर ब्याज दरें घटकर 5 फीसदी फीसदी पर आ गई हैं. वहीं, गोल्ड से जुड़ी ईटीएफ (Gold ETF) स्कीम में पैसा लगाने वालों को 40 फीसदी तक के रिटर्न मिले हैं. मौजूदा कोरोना संकट को देखते हुए एक्सपर्ट्स सोने की कीमतों (Gold prices) में तेजी जारी रहने की बातें कर रहे हैं. ऐसे में आपके पास गोल्ड ईटीएफ में पैसा लगाकर मोटा रिटर्न हासिल करने का मौका है. आइए जानें क्यों और कैसे गोल्ड ईटीएफ में पैसा कमाया जा सकता है.

क्यों गोल्ड ईटीएफ में ही पैसा लगाना इस समय फायदेमंद है- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना 9 साल की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है. अमेरिका-चीन तनाव बढ़ने से सोने में तेजी बढ़ी है. ग्लोबल लिक्विडिटी बढ़ने से कीमतों को सपोर्ट मिला है. ब्याज दरें लंबे समय तक कम रहने के आसार हैं. वहीं, यूरोपीय यूनियन 2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है. इसके अलावा अमेरिका में भी और राहत पैकेज की उम्मीद है. ऐसे माहौल में जहां अर्थव्यवस्था की ग्रोथ को लेकए चिंताएं बकरार हो तो सोने में पैसा लगाना ही फायदेमंद होगा. क्योंकि सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड बढ़ रही है.

दुनिया भर के बड़े जानकार और ग्लोबल रिसर्च रिपोर्ट में सोने में तेजी की बातें कहीं जा रही है. अमेरिकी बैंक Citi की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोना 3-5 महीने में 2,000 डॉलर तक जा सकता है. Goldman Sachs की राय है कि 6-12 महीने में सोना 1900-2000 डॉलर का स्तर छू सकता है. BoAML का कहना है कि 18 महीनें सोना 2,000 डॉलर तक जा सकता है. वहीं, Digix का कहना है कि सोना साल के अंत तक 2000 डॉलर तक जा सकता है. Wells Fargo की राय है कि साल के अंत तक सोना 1900 डॉलर का स्तर दिखा सकता है.



दिवाली तक सोना 55 हजार रुपये पहुंच सकता है-  CNBC-आवाज़ ने एक पोल करवाया है. इस पोल में शामिल 40 फीसदी लोगों का कहना है कि दीवाली तक सोना 55000 का स्तर छू सकता है. वहीं, 30 फीसदी लोगों का कहना है कि दीवाली तक सोने में 53000-54000 का स्तर संभव है. वहीं फीसदी लोग 51000 रुपए के स्तर के पक्ष में हैं.
मिल रहा है 6 गुना ज्यादा रिटर्न


दिवाली तक कहां रहेगी चांदी? इस सवाल के जवाब में 70 फीसदी लोगों ने कहा कि दीवाली तक चांदी में 65000-68000 का स्तर मुमकिन है. 20 फीसदी लोगों की राय है कि दीवाली तक चांदी 70,000 का स्तर छू सकती है. वहीं 10 फीसदी लोगों की राय है कि दीवाली तक चांदी में 63000 रुपये का स्तर संभव है. सोने या चांदी, कहां निवेश बेहतर? इस सवाल पर 90 फीसदी लोगों ने कहा कि चांदी में निवेश ज्यादा बेहतर है. वहीं, 10 फीसदी लोगों ने सोने का पक्ष लिया.

गोल्ड ईटीएफ में पैसा लगाकर मोटी कमाई का मौका-

गोल्ड फंडो और ETF के प्रदर्शन पर नजर डालें तो ICICI PRU GOLD ETF ने एक महीने में 3.90 फीसदी, 3 महीने में 4.90 फीसदी, 6 महीने में 23.30 फीसदी और 1 साल में 38.60 फीसदी का रिटर्न दिया है.

HDFC Gold Fund ने एक महीने में 3.70 फीसदी, 3 महीने में 4.40 फीसदी, 6 महीने में 25.30 फीसदी और 1 साल में 40.88 फीसदी का रिटर्न दिया है. Kotak Gold Fund ने एक महीने में 3.60 फीसदी, 3 महीने में 4.70 फीसदी, 6 महीने में 24.98 फीसदी और 1 साल में 41.60 फीसदी का रिटर्न दिया है.

Nippon Gold ETF ने एक महीने में 4 फीसदी, 3 महीने में 5.16 फीसदी, 6 महीने में 24 फीसदी और 1 साल में 39.50 फीसदी का रिटर्न दिया है.

UTI Gold ने एक महीने में 3.90 फीसदी, 3 महीने में 4.90 फीसदी, 6 महीने में 23.80 फीसदी और 1 साल में 39.00 फीसदी का रिटर्न दिया है.

IDBI Gold ने एक महीने में 3.80 फीसदी, 3 महीने में 4.90 फीसदी, 6 महीने में 23.50 फीसदी और 1 साल में 38.71 फीसदी का रिटर्न दिया है.

सोने में निवेश के तरीकों पर नजर डालें तो इसमें ज्वेलरी, सिक्के और बिस्किट, गोल्ड ETF, गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड फ्यूचर्स के तौर पर निवेश कर सकते हैं.

आइए जानें गोल्ड ईटीएफ के बारे में...

क्या होता है Gold ETF (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) म्यूचुअल फंड का ही एक प्रकार है, जो सोने में निवेश करता है. इस म्यूचुअल फंड योजना की यूनिट्स स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होती हैं.



गोल्ड ईटीएफ इन फायदों के बारें में शायद ही जानते हों आप- केडिया कमोडिटी के हेड अजय केडिया ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि गोल्ड ईटीएफ सोने में निवेश का आधुनिक, कम खर्चीला और सुरक्षित साधन है. इसमें आपके द्वारा खरीदे हुए यूनिट आपके डीमैट खाते में जमा होते हैं.

कैसे लागाए पैसा-आपको किसी शेयर ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा. आप इन्हें लम्प-सम या सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) द्वारा नियमित अंतराल से भी खरीद सकते हैं. आप एक ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं. इस तरह बाजार को ज्यादा समय देने के बजाय सिस्टमैटिक तरीके से निवेश करें.

किसी शेयर ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाएं.अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड से ब्रोकर के ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें.गोल्ड ईटीएफ चुनें जिसे आप खरीदना चाहते हैं. जितनी यूनिट आप खरीदना चाहते हैं उतनी गोल्ड यूटीएफ यूनिट्स के लिए अपना पर्चेज ऑर्डर दें. आपके खाते से पैसा कट जाएगा.ट्रेड करने वाले दिन या अगले दिन यूनिट्स आपके डिमेट अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज