Home /News /business /

Gold ETF: फेस्टिव सीजन में बढ़ी मांग, अक्टूबर महीने में गोल्ड ईटीएफ में हुआ 303 करोड़ का निवेश

Gold ETF: फेस्टिव सीजन में बढ़ी मांग, अक्टूबर महीने में गोल्ड ईटीएफ में हुआ 303 करोड़ का निवेश

गोल्ड ईटीएफ के प्रति निवेशकों का भरोसा लगातार मजबूत हो रहा है.

गोल्ड ईटीएफ के प्रति निवेशकों का भरोसा लगातार मजबूत हो रहा है.

फेस्टिव सीजन की मांग के चलते अक्‍टूबर में गोल्‍ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेशकों का भरोसा कायम रहा. गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Exchange Traded Funds) ने अक्टूबर में 303 करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति अर्जित की. हालांकि, यह सितंबर के 446 करोड़ रुपये की शुद्ध आमद से कम था. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एम्फी (Amfi) के आंकड़ों से पता चलता है कि इस वर्ग में अगस्त में 24 करोड़ रुपये की शुद्ध आमद दर्ज की गई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. फेस्टिव सीजन की मांग के चलते अक्‍टूबर में गोल्‍ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेशकों का भरोसा कायम रहा. गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Exchange Traded Funds) ने अक्टूबर में 303 करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति अर्जित की. हालांकि, यह सितंबर के 446 करोड़ रुपये की शुद्ध आमद से कम था. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एम्फी (Amfi) के आंकड़ों से पता चलता है कि इस वर्ग में अगस्त में 24 करोड़ रुपये की शुद्ध आमद दर्ज की गई.

    एलएक्सएमई (LXME) की फाउंडर प्रीति राठी गुप्ता ने कहा, ”गोल्ड ईटीएफ में अक्टूबर के दौरान भी लगभग 303 करोड़ रुपये की एक अच्छी आमद देखी गई. उम्मीदों के अनुरूप, फेस्टिव सीजन ने परिसंपत्ति वर्ग की मांग को बनाए रखा. इस साल धनतेरस पर सोने की बिक्री का स्तर 2019 के धनतेरस की तुलना में लगभग 20 टन अधिक था.”

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने के दाम में ताबड़तोड़ तेजी, चांदी ने लगाई लंबी छलांग, फटाफट चेक करें लेटेस्‍ट रेट्स

    फाइनेंशियल सर्विस कंपनी मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर (रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ”सितंबर महीने की तुलना में अक्टूबर में शुद्ध आमद के कम स्तर को अक्टूबर में सोने की कीमतों में उछाल के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो निवेशकों को गोल्ड ईटीएफ में अधिक मात्रा में आवंटन करने से रोक सकता था.”

    ये भी पढ़ें- EPFO कर्मचारियों को बड़ी राहत, अब आकस्मिक निधन पर आश्रित या नॉमिनी को मिलेगी दोगुनी रकम

    कम आमद के लिए एक अन्य कारक निवेशकों का शेयर बाजारों पर ध्यान केंद्रित करना हो सकता है, जो सर्वकालिक उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ”इन कारकों के बावजूद, अक्टूबर में शुद्ध आमद फिर भी सही है और यह निवेशकों के अपने निवेश पोर्टफोलियो में सोने को पसंद करने की ओर इशारा करता है.”

    Tags: Gold, Gold ETF

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर