Home /News /business /

कोरोना संकट के बीच निवेशकों ने Gold ETF में लगाए ₹815 करोड़, जानें क्यों गोल्ड में निवेश कर रहे लोग?

कोरोना संकट के बीच निवेशकों ने Gold ETF में लगाए ₹815 करोड़, जानें क्यों गोल्ड में निवेश कर रहे लोग?

Gold ETF में मई में आया 815 करोड़ रुपये का निवेश

Gold ETF में मई में आया 815 करोड़ रुपये का निवेश

शेयर बाजार (Stock Market) में उतार-चढ़ाव के बीच मई में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) में 815 करोड़ रुपए का निवेश आया. इसकी वजह यह है कि निवेशक अब निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं.

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस संकट (Coronavirus Crisis) के चलते शेयर बाजार (Stock Market) में उतार-चढ़ाव के बीच मई में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) में 815 करोड़ रुपए का निवेश आया. इसकी वजह यह है कि निवेशक अब निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं. पिछले साल इस श्रेणी का प्रदर्शन अन्य संपत्तियों की तुलना में बेहतर रहा है. अगस्त 2019 से गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में कुल 3,299 करोड़ रुपये का निवेश आया है.

    एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi)के ताजा आंकड़ों के अनुसार मई गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश 815 करोड़ रुपए रहा. अप्रैल में इसमें 731 करोड़ रुपए का निवेश आया था. हालांकि, मार्च में इससे 195 करोड़ रुपए की निकासी हुई थी. इससे पहले फरवरी में इसमें 1,483 करोड़ रुपए और जनवरी में 202 करोड़ रुपए का निवेश आया था. पिछले साल दिसंबर में इसमें 27 करोड़ रुपए और नवंबर में 7.68 करोड़ रुपए का निवेश आया था. अक्टूबर में निवेशकों ने इस श्रेणी से 31.45 करोड़ रुपए की निकासी की थी.

    ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! रेलवे ने इस स्पेशल ट्रेन की टाइमिंग में किया बदलाव, टिकट बुक करने से पहले जानें यहां

    क्यों बढ़ा सोने में निवेश?
    ग्रो के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा, महामारी से पहले के महीनों की तुलना में गोल्ड ईटीएफ में निवेश ऊंचा बना हुआ है. कई निवेशक बाजार में उतार-चढ़ाव को देखते हुए सोने में निवेश को तरजीह दे रहे हैं.

    मोर्निंग स्टार इनवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ शोध विश्लेषक हिमांशु श्रीवास्तव ने भी कहा, कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर के बाजारों के प्रभावित होने और बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी के बीच सोना बेहतर प्रदर्शन वाले संपत्ति वर्ग और तरजीही निवेश साधन के के रूप में उभरा है.

    आसानी से कर सकते हैं गोल्ड से कमाई
    साल 2013 के बाद लोगों में फिजिकल गोल्ड के अलावा भी दूसरे विक्लपों में रूचि देखने को मिली है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोगों को फिजिकल गोल्ड से इतर पेपर गोल्ड (Paper Gold) में निवेश के कई विकल्प मिल रहे हैं. यही नहीं, सोने में निवेश से कमाई के अलावा भी लोगों को गोल्ड डिलीवरी का विकल्प भी मिल रहा है. निवेशकों के अलावा आम लोग भी पेटीएम गोल्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ETF जैसे निवेश के विकल्प का भरपूर फायदा उठा रहे हैं.

    एमसीएक्स गोल्ड निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदने का विकल्प दे रहा है. एमसीएक्स गोल्ड में इस निवेश की खास बात है कि न्यूनतम 1 ग्राम सोने को भी अपने डीमैट अकाउंट में रखा जा सकता है. जरूरत पड़ने पर इसकी डिलीवरी भी ली जा सकती है.

    ये भी पढ़ें- अलर्ट! 30 जून के बाद बदल जायेगा एटीएम से कैश निकालने का ये नियम, जानें इसके बारे में

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, COVID 19, Gold, Gold business

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर