अपना शहर चुनें

States

आज भी सस्ता हुआ सोना, जानिए आखिर क्यों पांचवें दिन भी कम हुआ गोल्ड रेट

आज लगातार पांचवें दिन भी सोना सस्ता हुआ है.
आज लगातार पांचवें दिन भी सोना सस्ता हुआ है.

Gold-Silver Rate: शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली है. वैश्विक बाजारों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है. कोरोना वायरस वैक्सीन में प्रोग्रेस समेत कई कारणों से सोने में निवेश को लेकर निवेशक सतर्क दिखाई दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2020, 12:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वैश्विक बाजार की तर्ज पर लगातार पांचवें दिन भी सोने के दाम (Gold Price) में गिरावट देखने को मिल रही है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX- Multi-Commodity Exchange) पर सोना वायदा का भाव 0.11 फीसदी टूटकर 50,029 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करते नजर आया. चांदी वायदा का भाव 0.3 फीसदी चढ़कर 61,690 रुपये प्रति किलोग्राम पर रहा. इसके पहले सत्र में सोना 0.7 फीसदी यानी 350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर लुढ़का था. जबकि, चांदी का भाव 1.63 फीसदी यानी 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम कम हुआ था.

क्या है वैश्विक बाजार में नया भाव
वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां भी अमेरिका में प्रोत्साहन उपायों को लेकर अनिश्चितता के बीच सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली. यहां सोने का दाम 0.2 फीसदी लुढ़ककर 1,863.21 डॉलर प्र​ति औंस रहा. चांदी भाव 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 24.06 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

यह भी पढ़ें: SBI ने करोड़ों लोगों को किया सतर्क, कहा- बिना परमिशन करेंगे ये काम तो लिया जाएगा सख्त एक्शन
क्यों आ रही सोने के भाव में यह गिरावट


कोविड-19 वैक्सीन के प्रोग्रेस की खबरों के बीच निवेशक आशावादी दिखाई दे रहे हैं. यही कारण है कि वैश्विक स्तर पर इक्विटी मार्केट भी अपने उच्चतम स्तर पर नजर आ रहे हैं. हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जोखिम भी बढ़ता दिखाई दे रहा है. अमेरिका में नये प्रोत्साहन पैकेज को लेकर भी अनिश्चितता बरकरार है. अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्नुचिन ने कहा है कि लॉमेकर को खर्च नहीं हुए प्रोत्साहन फंड को रिडायरेक्ट किया जाना चाहिए.

गोल्ड ईटीएफ से भी मोहभंग
सोने में निवेशकों के मोहभंग की वजह से गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) में कुछ खास खरीदारी देखने को नहीं मिल रही है. SPDR गोल्ड ट्रस्ट में गोल्ड ईटीएफ होल्डिंग 0.14 फीसदी बढ़कर 1,217.25 टन ही है. SPDR गोल्ड ट्रस्ट दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है.

यह भी पढ़ें: NEFT, RTGS और IMPS में से कौन सा ऑप्शन पैसों के लेन-देन में आपके लिए है बेस्ट, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

जानकारों का कहना है कि 1,900 डॉलर प्रति औंस के नीचे आने के बाद से ही सोने के भाव में दबाव देखने को मिल रहा है. कोविड-19 वैक्सीन में प्रोग्रेस और सफल ट्रायल का असर सोने के भाव पर देखने को मिल रहा है. बीते कुछ दिनों में कई कंपनियों को ट्रायल फेज़ में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर सफलता मिली है. हालांकि, अभी भी यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो सका है कि आखिर कब तक यह वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज