• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Gold-Silver Price Today: 47,442 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ सोने का दाम, चांदी का भाव गिरा

Gold-Silver Price Today: 47,442 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ सोने का दाम, चांदी का भाव गिरा

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमतों में तेजी का रुख रहा.

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमतों में तेजी का रुख रहा.

Gold Silver Price, 30 July 2021: सोने की कीमतों में शुक्रवार को तेजी दर्ज की गई जबकि चांदी कीमत में गिरावट दर्ज की गई.

  • Share this:

    नई दिल्ली. सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 294 रुपये की तेजी के साथ 47,442 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी. सोने का पिछला बंद भाव 47,148 रुपये प्रति 10 ग्राम था.

    इसके विपरीत, चांदी की कीमत 170 रुपये की गिरावट के साथ 66,274 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. इसका पिछला बंद भाव 64,444 रुपये था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ दर्शाता 1,830 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 25.57 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा.

    ये भी पढ़ें: Post Office की ये स्कीम बनाएगी मालामाल! 5 साल के इस प्लान में सालाना होगा 1 लाख से ज्यादा का प्रॉफिट

    सोने की कीमत में क्‍यों आई तेजी
    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के अनुसार, ”एफओएमसी की बैठक के बाद डाॉलर की बिकवाली आने से सोने में जोरदार लिवाली देखी गई. डॉलर सूचकांक गिरकर चार सप्ताह के निम्न स्तर को छू गया जिससे सोने में लिवाली बढ़ गई.”

    विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सुबह के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया अपरिवर्तित रुख के साथ खुला और बाद में डॉलर के मुकाबले रुपये में चार पैसे का सुधार आया.

    ये भी पढ़ें: Bank Holidays: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए किस किस दिन है अवकाश? देखें ये लिस्ट

    मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशल सर्विसेज के जिंस शोध विभाग के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ”अमेरिकी फेडरल गवर्नर द्वारा ब्याज दर में वृद्धि के संदर्भ में आशंकाओं पर पानी फेरने और नरमी का रुख अख्तियार करने से सुरक्षित निवेश के विकल्प के बतौर सोने की मांग बढ़ गई जिससे सोने में तेजी रही और यह करीब दो माह के सबसे अधिक साप्ताहिक लाभ हासिल करने की ओर अग्रसर है.”

    जून में 92.37 फीसदी बढ़ा रत्न और आभूषण निर्यात
    गौरतलब है कि रत्न और आभूषणों का कुल निर्यात जून महीने में 92.37 फीसदी बढ़कर 20,851.28 करोड़ रुपये हो गया. रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (जीजेईपीसी) के मुताबिक पिछले वर्ष की इसी अवधि में रत्न और आभूषणों का निर्यात 10,838.93 करोड़ रुपये था. जीजेईपीसी ने बताया कि जून में सोने के आभूषणों का निर्यात 398.70 फीसदी की बढ़त के साथ 4,185.10 करोड़ रुपये पहुंच गया जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष के इसी महीने में 839.21 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज