लाइव टीवी

सोना से भंग हो रहा लोगों का मोह! इस साल करीब 9 फीसदी घटी गोल्ड की आयात

भाषा
Updated: March 15, 2020, 8:10 PM IST
सोना से भंग हो रहा लोगों का मोह! इस साल करीब 9 फीसदी घटी गोल्ड की आयात
गोल्ड का आयात पहले 11 महीने में कम रहा

देश का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह (अप्रैल-फरवरी) के दौरान 8.86 प्रतिशत घटकर 27 अरब डॉलर (1.90 लाख करोड़ रुपये) रह गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह (अप्रैल-फरवरी) के दौरान 8.86 प्रतिशत घटकर 27 अरब डॉलर (1.90 लाख करोड़ रुपये) रह गया. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. सोने के अधिक आयात से चालू खाते का घाटा (कैड) प्रभावित होता है. इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में सोने का आयात 29.62 अरब डॉलर रहा था.

व्यापार घाटे में कमी
सोने के आयात में कमी से वित्त वर्ष के पहले 11 महीनों में देश का व्यापार घाटा कम होकर 143.12 अरब डॉलर रह गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष इसी अवधि में 173 अरब डॉलर रहा था.

पिछले साल से ही लगातार घट रहा आयात



पिछले साल दिसंबर से सोने का आयात लगातार घट रहा है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का आयातक है. भारत मुख्य रूप से सोने के आयात से घरेलू आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करता है. देश का सालाना सोना आयात 800 से 900 टन है. व्यापार घाटे और कैड पर सोने के आयात के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए सरकार ने इस पर आयात शुल्क 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया.



यह भी पढ़ें: अगर कोरोना वायरस का खौफ लंबा चला तो जानिए कौन-कौन सेक्टर्स हो जाएंगे तबाह!

क्या है विशेषज्ञों का कहना
स्वर्णाभूषण उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि क्षेत्र की कंपनियां ऊंचे शुल्क की वजह से अपने विनिर्माण कारोबार को पड़ोसी देशों में स्थानांतरित कर रही हैं. रत्न एवं आभूषण निर्यातकों ने आयात शुल्क को घटाकर चार प्रतिशत करने की मांग की है.

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से फरवरी अवधि में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात 8.25 प्रतिशत घटकर 33.78 अरब डॉलर रह गया. वित्त वर्ष 2018-19 में मूल्य के हिसाब से देश का सोना आयात तीन प्रतिशत घटकर 32.8 अरब डॉलर रहा था.

ये भी पढ़ें: LIC ने लॉन्च की एक और खास स्कीम: सिर्फ 11 रुपये रोजाना देकर पाएं ये बड़े फायदे

क्या आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कोरोना वायरस का इलाज हो सकता है?

इस दिन तक निपटा लें टैक्स विवाद नहीं तो देनी होगी पेनाल्टी, जानें प्रोसेस

महंगा होगा अब मोबाइल खरीदना, GST Council ने दरें बढ़ाने का फैसला लिया
First published: March 15, 2020, 7:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading