भाव बढ़ने के बीच FY21 के पहले 6 महीने में घटा सोने का आयात, जानिए क्या है वजह


पहली छमाही में सोने का आयात 57 फीसदी घटा है.
पहली छमाही में सोने का आयात 57 फीसदी घटा है.

Gold Import : चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सोने का आयात घटकर करीब 6.8 अरब डॉलर रह गया है. भारत में हर साल 800 से 900 टन सोने का आयात होता है.

  • Share this:
मुंबई. कॉमर्स मिनिस्ट्री (Ministry of Commerce) के जारी डेटा के मुताबिक, सोने का आयात (Gold Imports) करेंट फिस्कल ईयर की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में 57 फीसदी घटकर 6.8 अरब डॉलर पर आ गया. कोरोना महामारी के बीच मांग के गिरावट के चलते सोने के आयात में कमी आई है. बता दें कि सोने का आयात देश के चालू खाते के घाटे (current account deficit -CAD) पर असर पड़ता है.

पहली छमाही में 15.8 अरब डॉलर कीमत के सोने का आयात
पिछले फिस्कल ईयर की पहली छमाही में देश में 15.8 अरब डॉलर या 1,10,259 करोड़ रुपये सोने (Gold) का आयात हुआ था. इस साल अप्रैल-सितंबर के दौरान चांदी का आयात भी 63.4 फीसदी घटकर 73.35 करोड़ डॉलर रह गया. सोने और चांदी के आयात (Import) में कमी से देश का चालू खाते का घाटा कम हुआ है.

बता दें कि आयात और निर्यात में जो अंतर आता है, उसे ही Current Account Deficit (CAD) कहते हैं. अप्रैल-सितंबर में CAD घटकर 23.44 अरब डॉलर रह गया, जो इससे पिछले फिस्कल ईयर की की इसी अवधि में 88.92 अरब डॉलर रहा था.
यह भी पढ़ें: जानें कौन हैं जेट एयरवेज के नए मालिक मुरारी लाल जालान और कालरॉक कैपिटल, बंद पड़ी एयरलाइंस को देंगे नई उड़ान



भारत में हर साल 9 हजार टन तक सोने का आयात होता है
दुनिया भर में जितने भी देश सोने का आयात करते हैं, उन बड़े देशों में भारत भी शामिल है. भारत साल भर में करीब 800 से 900 टन सोने का आयात करता है. ज्वैलरी इंडस्ट्री (jewelery industry) की मांग को पूरा करने के लिए सबसे अधिक सोने का आयात किया जाता है. करेंट फिस्कल ईयर की पहली छमाही में रत्न (Gems) और ज्वैलरी का निर्यात (Export) 55 फीसदी घटकर 8.7 अरब डॉलर रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज