• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • GOLD IMPORTS INCREASE IN APRIL 2021 CHECK GOLD PRICE TODAY NDSS

Gold Imports: सोने की बढ़ी मांग, अप्रैल में आयात में आई तेजी, जानें कितना बढ़ा

Gold

घरेलू मांग बढ़ने से सोने का आयात (Gold Imports) अप्रैल में उछलकर 6.3 अरब डॉलर पहुंच गया. आंकड़े के अनुसार सोने का आयात पिछले साल अप्रैल में 28.3 लाख डॉलर (21.61 करोड़ रुपये) का है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: देश में घरेलू मांग बढ़ने से सोने का आयात (Gold Imports) अप्रैल में उछलकर 6.3 अरब डॉलर पहुंच गया. सोने के आयात का असर देश के चालू खाते के घाटे पर पड़ता है. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, आलोच्य महीने में चांदी का आयात (Silver Import) 88.53 प्रतिशत घटकर 1.19 करोड़ डॉलर रहा. आंकड़े के अनुसार सोने का आयात पिछले साल अप्रैल में 28.3 लाख डॉलर (21.61 करोड़ रुपये) का है. स्वर्ण आयात बढ़ने से देश का व्यापार घाटा अप्रैल 2021 में 15.1 अरब डॉलर रहा जो पिछले साल इसी महीने में 6.76 अरब डॉलर था.

    सोने की खरीदारी के लिहाज से शुभ माने जाने वाले अक्षय तृतीय के दिन कोविड पूर्व स्थिति के मुकाबले बिक्री हल्की रही. महामारी के फैलने और उसपर अंकुश लगाने के लिये विभिन्न राज्यों में 'लॉकडाउन' और अन्य पाबंदियों से उपभोक्ता धारणा प्रभावित हुई है.

    यह भी पढ़ें: Manrega: मनरेगा मजदूरी के लिए परेशान मजदूर, अटके 9 करोड़ रुपये, जानें कब तक मिलेंगे पैसे

    अक्षय तृतीय पर इस बार बिक्री एक टन से भी कम रही है
    अक्षय तृतीय के मौके पर सामान्य तौर पर 30-40 टन सोने की बिक्री होती है, लेकिन इस बार बिक्री एक टन से भी संभवत: कम रही है. देश का चालू खाते का घाटा दिसंबर तिमाही में 1.7 अरब डॉलर यानी जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) का 0.2 प्रतिशत रहा. भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश है. मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिये सोने का आयात किया जाता है.

    पिछले साल 'लॉकडाउन' के कारण निर्यात पर प्रतिकूल असर पड़ा था
    रत्न एवं आभूषण का निर्यात इस साल अप्रैल में उछलकर 3.4 अरब डॉलर रहा जो अप्रैल 2020 में 3.6 करोड़ डॉलर था. पिछले साल देशव्यापी 'लॉकडाउन' के कारण निर्यात पर प्रतिकूल असर पड़ा था. मात्रा के हिसाब से देश में सोने का आयात 800 से 900 टन सालाना रहता है.
    Published by:Shivani sharma
    First published: