Home /News /business /

FY22 की पहली छमाही में सोने के आयात में कई गुना इजाफा, 24 अरब डॉलर के पार पहुंचा

FY22 की पहली छमाही में सोने के आयात में कई गुना इजाफा, 24 अरब डॉलर के पार पहुंचा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, सोने का आयात (Gold Imports) चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही अप्रैल-सितंबर, 2021 के दौरान कई गुना बढ़कर 24 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

    नई दिल्ली. देश का सोने का आयात (Gold Imports) चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही अप्रैल-सितंबर, 2021 के दौरान कई गुना बढ़कर 24 अरब डॉलर पर पहुंच गया. पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात 6.8 अरब डॉलर रहा था. वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

    देश में सोने की मांग बढ़ने से आयात बढ़ा है. सोने के आयात से चालू खाते के घाटे (कैड) पर असर पड़ता है. इस साल सितंबर में सोने का आयात भी कई गुना बढ़कर 5.11 अरब डॉलर हो गया. सितंबर, 2021 में यह 60.14 करोड़ डॉलर रहा था. वहीं दूसरी ओर अप्रैल-सितंबर में चांदी का आयात 15.5 फीसदी घटकर 61.93 करोड़ डॉलर रह गया. हालांकि, सितंबर में चांदी का आयात बढ़कर 55.23 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया, जो सितंबर, 2020 में 92.3 लाख डॉलर रहा था.

    सितंबर में व्यापार घाटा 22.6 अरब डॉलर रहा
    सोने के आयात में उल्लेखनीय बढ़ोतरी से सितंबर में देश का व्यापार घाटा रिकॉर्ड स्तर पर बढ़कर 22.6 अरब डॉलर हो गया. एक साल पहले समान महीने में यह 2.96 अरब डॉलर रहा था. आयात और निर्यात का अंतर व्यापार घाटा होता है.

    ये भी पढ़ें- जेम्स और ज्वेलरी का निर्यात 29.67 फीसदी बढ़ा, सितंबर में 23,259 करोड़ रुपये रहा एक्सपोर्ट

    पहली छमाही में जेम्स और ज्वेलरी का निर्यात बढ़कर 19.3 अरब डॉलर पर पहुंचा
    भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का आयातक है. सालाना आधार पर भारत 800 से 900 टन सोने का आयात करता है. चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में जेम्स और ज्वेलरी का निर्यात बढ़कर 19.3 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 8.7 अरब डॉलर रहा था.

    मांग बढ़ने की वजह से सोने के आयात में वृद्धि
    जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल यानी जीजेईपीसी (GJEPC) के चेयरमैन कोलिन शाह ने कहा कि फेस्टिव सीजन और भारी मांग की वजह से सोने का आयात बढ़ा है. फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन यानी फियो (FIEO) के महानिदेशक अजय सहाय ने भी इसी तरह की राय जताते हुए कहा कि मुख्य रूप से मांग बढ़ने की वजह से सोने के आयात में वृद्धि हुई है.

    Tags: Gold

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर