Home /News /business /

SGB Open Today: सरकार आज से दे रही है 500 रुपये सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे कर सकते हैं खरीदारी

SGB Open Today: सरकार आज से दे रही है 500 रुपये सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे कर सकते हैं खरीदारी

रिजर्व बैंक ने आज से 5 दिन के लिए सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम को सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खोल दिया है.

रिजर्व बैंक ने आज से 5 दिन के लिए सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम को सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खोल दिया है.

Sovereign Gold Bond Scheme opens today: अगर आप भी सोने में निवेश (Gold investment) करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. सरकार आज से एकबार फिर सोने में निवेश का मौका दे रही है. सरकारी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22) की 8वीं किस्त आज यानी 29 नवंबर 2021 से खुल रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अगर आप भी सोने में निवेश (Gold investment) करने चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, सरकार आज से एकबार फिर सोने में निवेश करने का मौका दे रही है. सरकारी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22) की आठवीं किस्त 29 नवंबर से ओपन हो रही है. सस्‍ते सोने (Cheap Gold) की स्‍कीम 5 दिन सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी.

    जानिए कितनी है कीमत?
    सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए मूल्य दायरा 4,791 प्रति ग्राम तय किया गया है. सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ विचार-विमर्श में ऑनलाइन अप्लाई करने वाले और डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है. ऐसे निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 4,741 रुपये प्रति ग्राम होगा.

    3 दिसंबर को होगा बंद
    भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के मुताबिक, यह योजना 29 नवंबर 2021 को खुलेगी और 3 दिसंबर 2021 को बंद होगी. बॉन्ड के लिए आवेदन 29 नवंबर से पांच दिन तक दिया जा सकेगा. गोल्ड बॉन्ड्स की अवधि आठ सालों की होगी. इसके साथ पांचवें साल के बाद एग्जिट ऑप्शन मिलेगा, जिसे अगली ब्याज के भुगतान की तारीख पर इस्तेमाल किया जा सकता है. निवेशकों को सालाना 2.50 फीसदी की तय दर पर ब्याज मिलेगी, जिसका भुगतान साल में दो बार किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें – EPFO: पीएफ अकाउंट बंद होने से बचाना है तो निपटा लें ये जरूरी काम, 30 नवंबर है डेडलाइन, जानें पूरी प्रक्रिया

    ग्राहक को जानो (KYC) के मानदंड पूरे करने होंगे
    इससे पहले, सीरीज सात के लिए निर्गम मूल्य 4,761 रुपये प्रति ग्राम था. आरबीआई भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा. बॉन्ड खरीदने के लिए अपने ग्राहक को जानो (KYC) संबंधी मानदंड वैसे ही पूरे करने होंगे जैसे मार्केट से सोना खरीदते हुए होते हैं. सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी.

    ये भी पढ़ें- 30 नवंबर 2021 तक निपटा लें ये जरूरी काम वरना फंस जाएंगे आपके पैसे, चेक करें डिटेल्‍स

    निवेशक यहां से खरीद सकेंगे बॉन्ड
    अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो इसकी खरीदारी बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से खरीद सकते हैं. कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार मैक्सिमम चार किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीद सकता है जबकि ट्रस्ट और समान संस्थाएं के लिए खरीद की मैक्सिमम लिमिट 20 किलोग्राम है.

    ये भी पढ़ें- Bank Holidays News: दिसंबर 2021 में कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जानें से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

    2015 में लॉन्च हुई थी स्कीम
    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को नवंबर 2015 में लॉन्च किया गया था. इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की डिमांड को कम करना और घरेलू बचत में से जिस हिस्से का इस्तेमाल सोने की खरीदारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उसे वित्तीय बचत में लगाना था.

    Tags: Business news in hindi, Earn money, Gold, Gold investment, Gold Price Today, Gold Rate Today, Investment and return, Sovereign gold bond

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर