घर में पड़े सोने पर 90 फीसदी तक लोन लेने के लिए बचा है सिर्फ 1 दिन, जानें कितनी हैं ब्‍याज दरें

घर में रखे सोने के आभूषणों पर 90 फीसदी तक कर्ज लेने के लिए जल्‍द करें आवेदन.

घर में रखे सोने के आभूषणों पर 90 फीसदी तक कर्ज लेने के लिए जल्‍द करें आवेदन.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कोरोना संकट के बीच आम लोगों की वित्‍तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए घर में पड़े सोने की 90 फीसदी कीमत के बराबर कर्ज (Gold Loan) देने की सुविधा शुरू कराई थी. ये सुविधा 31 मार्च 2021 को खत्‍म हो रही है. ऐसे में अगर आपको गोल्‍ड पर 90 फीसदी तक लोन लेना है तो फटाफट आवदेन करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 8:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कोरोा संकट के कारण आर्थिक मुश्किलों का सामना कर रहे आम लोगों की मदद के लिए शानदार पहल की थी. इसके तहत कोई भी व्‍यक्ति अपने घर में पड़े सोने के आभूषणों की कीमत के 90 फीसदी बराबर तक कर्ज (Gold Loan) ले सकता है. आसान भाषा में कहें तो कोई भी व्‍यक्ति सोने के आभूषणों को बैंक या गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (Banks/NBFCs) के पास गिरवी रखकर अच्‍छा कर्ज ले सकता है. इसके लिए केंद्रीय बैंक ने अगस्त 2020 में गोल्ड लोन के लिए अधिकतम लोन टू वैल्यू (LTV) रेशियो को 75 फीसदी से बढ़ाकर 90 फीसदी किया था. अब आप इसका फायदा 31 मार्च 2021 तक ही ले सकते हैं. इसमें भी बैंकों की छुट्टियों को देखते हुए आपके पास 90 फीसदी गोल्‍ड लेने के लिए सिर्फ 1 दिन यानी 30 मार्च 2021 ही बचा है.

पर्सनल लोन के मुकाबले बहुत सस्‍ता पड़ता है गोल्‍ड लोन

अगर आप गैर-कृषि कार्यों के लिए गोल्ड लोन ले रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि आपके पास बैंक से अपने सोने पर 90 फीसदी तक लोन लेने के लिए सिर्फ 1 दिन बचा है क्‍योंकि सोमवार यानी 29 मार्च को होली की छुट्टी है. इसके बाद 30 मार्च को बैंकों में कामकाज होगा. फिर 31 मार्च 2021 को साल का आखिरी दिन होने के कारण बैंकों में क्‍लोजिंग का काम होगा. इस दिन ग्राहकों के कामकाज बंद रहेंगे. दरअसल, गोल्‍ड लोन पर्सनल लोन के मुकाबले काफी सस्‍ता पड़ता है. साथ ही गोल्‍ड लोन मंजूर होने में बहुत कम वक्‍त लगता है. ऐसे में कोरोना संकट के बीच गोल्‍ड लोन आम लोगों की पहली पसंद बन गया है. इस समय ज्‍यादातर बैंक 7 से लेकर 12.50 फीसदी की सालाना ब्‍याज दर पर गोल्‍ड लोन उपलब्‍ध करा रहे हैं. वहीं, एनबीएफसी 9.24 फीसदी से 12 फीसदी की ब्‍याज दर पर ये सुविधा दे रही हैं.

ये भी पढ़ें- अब कार-बाइक रखना पड़ेगा और महंगा! नया टैक्‍स लगाने की तैयारी में केंद्र सरकार, जानें सबकुछ
गोल्‍ड लोन के लिए घर से निकलने के पहले तय कर लें ये बातें

गोल्‍ड लेने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. सबसे पहले ये देख लें कि आपके पास मौजूद सोने के आभूषणों के एवज में मिलने वाले कर्ज से आपकी जरूरत पूरी हो जाएगी या नहीं. इसके बाद गोल्‍ड लोन के लिए लागू नियमों के आधार पर उस वित्तीय संस्थान का चुनाव करें, जो आपकी जरूरत और पुनर्भुगतान की शर्तों के लिहाज से आपको बेहतर लगे. सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप ये देख लें कि गोल्‍ड लोन लेने के बाद आप कर्जदाता को उसका भुगतान कैसे करेंगे. समय पर लोन नहीं चुकाने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज