Home /News /business /

सोने की कीमत में आएगी भारी गिरावट! इतने रुपये सस्ता हो सकता है सोना, जानें क्या है वजह?

सोने की कीमत में आएगी भारी गिरावट! इतने रुपये सस्ता हो सकता है सोना, जानें क्या है वजह?

सोने की कीमतों में मंदी जारी है.

सोने की कीमतों में मंदी जारी है.

Gold Price News: अगर आप सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. वैसे तो सोने की कीमतों में काफी गिरावट आई है, लेकिन आने वाले समय में कीमतों में और गिरावट देखी जा सकती है. एक्सपर्ट बताते हैं कि 10 ग्राम सोने की कीमत गिरकर 41,500 पर आ सकती है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. अगर आप सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. वैसे तो सोने की कीमतों में काफी गिरावट आई है, लेकिन आने वाले समय में कीमतों में और गिरावट देखी जा सकती है. एक्सपर्ट सोने की भाव में नरमी की उम्मीद जता रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिकी बॉन्ड यील्ड (US Treasury yields) में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही मजबूत डॉलर के कारण सोना (Gold) बीयर मार्केट (bear market territory) में प्रवेश कर गया. गोल्ड ईटीएफ में सोने पर लगातार बिकवाली का दबाव बना हुआ है, क्योंकि सोने में अपवार्ड मोमेंटम दिख ही नहीं रहा है.

    जानें क्या होता है बीयर मार्केट? 
    जब किसी ऐसेट, कमोडिटी या सिक्योरिटीज की कीमत अपने रिकॉर्ड हाई से 20 प्रतिशत तक या उससे अधिक गिर जाती है और यग गिरावट दो महाने से ज्यादा रहती है तो उसे बीयर मार्केट बोलते हैं. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर पीआर सोमासुंदरम ने कहा कि बॉन्ड यील्ड बढ़ने और सोने की कीमतों में गिरावट के कारण फरवरी में Gold ETFs की होल्डिंग 2% से अधिक कम हुई है.

    ये भी पढ़ें- Good News: मुंबई में सस्ती हुई बिजली! अब इतना कम आएगा बिल, 1 अप्रैल से लागू होंगी घटी हुईं दरें

    क्या है कीमत में गिरावट की वजह?
    पीआर सोमासुंदरम ने कहा कि इस दौरान ग्लोबल Gold ETFs की होल्डिंग में 84.7 टन सोने की गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि अब तक के इतिहास में यह 7वां सबसे बड़ा मंथली लॉस है. दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड आधारित एक्सडेंज ट्रेडेड फंड SPDR Gold Trust की होल्डिंग 21 सितंबर, 2020 को अपने लाइफटाइम हाई 1,278.82 तक पहुंच गई थी, उसमें 4 मार्च 2021 तक 200.5 टन यानी 15% की गिरावट आई है. वहीं, 10 साल वाले यूएस बॉन्ड यील्ड में लगातार अपट्रेंड बना हुआ है. फरवरी 2021 के अंतिम सप्ताह में ऑलटाइम हाई 1.61% पर पहुंचने के बाद आज ये 1.55% पर ट्रेड कर रहे थे.

    ये भी पढ़ें-  महंगे LPG Cylinder से मिलेगी राहत! ऐसे बुक करें और पाएं 50 रुपये की छूट, आईओसी ने बताया तरीका

    कितना सस्ता हो सकता है सोना?
    CapitalVia Global Research के प्रोडक्ट मैनेजर क्षितिज पुरोहित ने कहा कि MCX पर गोल्ड 43,800 से 44,000 रुपये के बीच ट्रेड करने का संभावना है. वहीं, COMEX पर 1,685-1,660 के बीच रह सकता है. उन्होंने कहा कि बॉन्ड यील्ड में अगर ऐसे ही बढ़ोतरी जारी रही तो सोने की कीमतें 41,500 प्रति 10 ग्राम तक गिर सकती है. वहीं, मोतीलाल ऑसवाल के वाइस प्रेसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि MCX पर गोल्ड 44,200 से 43,500 के बीच रहने का अनुमान है.

    Tags: Gold, Gold business, Gold Price Today, Gold Rate Today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर