Home /News /business /

Gold Outlook: आगे कैसी रहेगी सोने की चाल, जानिए महंगा होगा या सस्ता! क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Gold Outlook: आगे कैसी रहेगी सोने की चाल, जानिए महंगा होगा या सस्ता! क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Gold Outlook: पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

Gold Outlook: पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

Gold Outlook: पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

    नई दिल्ली. पिछले हफ्ते की तेज गिरावट के बाद सोना (Gold Price) अब संभलता दिख रहा है. लॉन्ग टर्म आउटलुक पॉजिटिव है, लेकिन तेजी के लिए फिलहाल कोई बड़ा ट्रिगर नजर नहीं आ रहा. वहीं चांदी (silver Price) की बात करें तो यहां भी निचले स्तरों से खरीदारी लौटती दिख रही है. इंडस्ट्री डिमांड बढ़ने की उम्मीद से लॉन्ग टर्म में चांदी का आउटलुक भी पॉजिटिव है लेकिन एक कमोडिटी जहां जोरदार उबाल शुरु हो गया है वो है कच्चा तेल.

    ग्लोबल इनवेंट्री घटने और बेहतर डिमांड आउटलुक से क्रूड 75 डॉलर के पार निकल गया है और आने वाले दिनों में क्रूड का लक्ष्य काफी ऊपर बताया जा रहा है. वहीं बात बेस मेटल्स की करें तो यहां पिछले कुछ दिनों में उठा-पटक भरा कारोबार देखने को मिला है, लेकिन अब यहां से इन सभी नॉन एग्री कमोडिटी में क्या टारगेट रखकर कारोबार करना चाहिए.

    सोने में कारोबार (Gold business)
    कई दिनों की सुस्ती के बाद सोने में खरीदारी लौटी है. 1 महीने में कॉमेक्स पर भाव करीब 6.5% नीचे फिसल गया है. वहीं डॉलर में कमजोरी से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. US लेबर मार्केट में सुस्ती के संकेत नजर आ रहा है. US फेड ने दरें जल्द ना बढ़ाने की बात कही है जिसके चलते सोने में लॉन्ग टर्म में आउटलुक पॉजिटिव बना हुआ है.

    ये भी पढ़ें- क्या आपके पास भी 500 रुपये का ये नोट है? RBI ने दी अहम जानकारी, फटाफट जानें डिटेल

    चांदी में कारोबार (Silver business)
    सोने के साथ चांदी में निचले लेवल से खरीदारी देखने को मिल रही है और कॉमेक्स पर चांदी 1 महीने में करीब 6 फीसदी फिसली है. वहीं डॉलर में कमजोरी से इसकी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. इकोनॉमी में रिकवरी से इंडस्ट्री डिमांड बढ़ेगी और लॉन्ग टर्म में चांदी में आउटलुक पॉजिटिव रहेगा.

    ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: आज मिलेगी 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी, खाते में आएंगे तीन DA के इतने पैसे..

    सोने ने दिया 28 फीसदी का रिटर्न (Gold investment & Return )
    अगर सोने की निवेश की बात करें तो पिछले साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया है. उससे पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था. अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है. जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में सोने की कीमत में तेजी आएगी, ऐसे में ये आपके पास निवेश का अच्छा मौका है.

    Tags: Business news in hindi, Gold business, Gold price, Gold price News, Gold Price Today, Silver price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर