Home /News /business /

Gold का आउटलुक बुलिश, दिसंबर 2021 तक लगा सकता है ऑल टाइम हाई, जाने क्यों

Gold का आउटलुक बुलिश, दिसंबर 2021 तक लगा सकता है ऑल टाइम हाई, जाने क्यों

सोने में तेजी का अनुमान

सोने में तेजी का अनुमान

ग्लोबल इक्विटी मार्केट और मेटल मार्केट जैसे दूसरे एसेट क्लास में ऑल टाइम हाई लगने के बावजूद इस साल सोने में कोई तेजी देखने को नहीं मिली है. बल्कि यह एमसीएक्स पर अपने 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई से 15 फीसदी नीचे यानी 8751 रुपये नीचे नजर आ रहा है. जिसको ध्यान में रखते हुए जानकारों का मानना है कि इस साल ज्वेलरी में जबरदस्त खरीद देखने को मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    Gold Market: सोने की रफ्तार पिछले कुछ दिनों से सुस्त पड़ी हुई है. तमाम लोग सवाल कर रहे हैं कि सोना फिर कब ऑल टाइम हाई जाएगा. क्या सोना चलेगा या ऐसे ही सुस्त रहेगा अभी कुछ महीने. आम तौर पर देश में जैसे- जैसे त्योहारी और शादियों का सीजन आता है सोने का भाव बढ़ने लगता है. सोने का संबंध दिवाली, दशहरा और अक्षय तृतीय जैसे शुभ मौकों से भी है.

    ध्यान देने की बात यह है कि ग्लोबल इक्विटी मार्केट और मेटल मार्केट जैसे दूसरे एसेट क्लास में ऑल टाइम हाई लगने के बावजूद इस साल सोने में कोई तेजी देखने को नहीं मिली है. बल्कि यह एमसीएक्स पर अपने 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई से 15 फीसदी नीचे यानी 8751 रुपये नीचे नजर आ रहा है. जिसको ध्यान में रखते हुए जानकारों का मानना है कि इस साल ज्वेलरी में जबरदस्त खरीद देखने को मिलेगी.

    यह भी पढ़ें- PM Kisan: क्या आपके स्टेटस पर लिखा है Waiting for approval by state? जानें क्या है इसका मतलब

    डॉलर की कमजोरी से फायदा 
    कमोडिटी मार्केट के एक्सपर्ट का मानना है कि ग्लोबल मार्केट में तमाम राहत पैकेजों और अमेरिका में ब्याज दरों के शून्य के आसपास रहने के साथ ही डॉलर दुनिया के तमाम करेंसियों के मुकाबले कमजोर हो रहा है. जो कि गोल्ड की कीमतों के लिए अच्छा संकेत है. सोने को लेकर सिर्फ चिंता यह है कि अगर अमेरिकी बॉन्ड यील्ड इसी तरह बढ़ता रहा तो सोने के भाव की तेजी थम सकती है.

    सबसे बड़ा गोल्ड आयातक 
    भारत में बड़ी मात्रा में सोने का आयात होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड आयातक देश है हर साल यहां 800 से 900 टन सोने का आयात होता है. इस आयातित सोने का उपयोग ज्वेलरी इंडस्ट्री में होता है. कीमतें कम होने की वजह से इस साल भारत में सोने की मांग बहुत ज्यादा बढ़ी है.

    सोने का आउटलुक काफी बुलिश 
    डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के मुताबिक देश में सोने का आउटलुक काफी बुलिश बना हुआ है. गोल्ड मार्केट का आउटलुक और इसके फंडामेटल काफी मजबूत बने हुए है.
    पूरे दुनिया की इकोनॉमी में आ रहे तेज सुधार और ग्लोबल स्तर पर बढ़ती मुद्रा आपूर्ति को देखते हुए इस बात की उम्मीद है कि गोल्ड दिसंबर 2021 तक ऑलटाइम हाई लगा सकता है.

    Tags: Gold, Gold business, Gold ETF, Gold price, Gold price News, Gold Price Today, Gold Rate

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर